Tuesday, October 23, 2018

Arri Alexa Mini Full Specification - Review - Price in India

Arri एक ऐसी कैमरा कंपनी है जोकि सिर्फ सिनेमेटिक कैमरा बनाता है और इस बार Arri ने एक नया कैमरा मार्किट में उतारा है जिसका नाम Arri Alexa Mini है mini नाम से ही पता चल गया होगा की ये एक लाइट वेट कैमरा है और जोकि साइज में भी बहुत छोटा है।


लेकिन इसके छोटे साइज पर मत जाइएगा क्युकि इसका काम बड़े बड़े कैमरा को भी पीछे छोड़ दे। तो आज मैं आपको बताऊंगा Arri Alexa Mini के top के features और फिर देखेंगे इसका full स्पेसिफिकेशन और बाद में मैं करूंगा इसका review. Review में आप जानेगे की क्यों आपको ये कैमरा लेना चाहिए और इतने price में और कौन कौन से कैमरा है जो इसका बराबर ही काम काम करता है।


सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की ये कैमरा Arri Alexa Mini एक सिनेमेटिक कैमरा है ये कोई DSLR कैमरा नहीं है। इसके फीचर बहुत अलग होते है DSLR के मुकाबले और इसे इस्तेमाल करने के लिए एक ऐसा ऑपरेटर चाहिए जिसे सिनेमेटिक कैमरा के बारे में पूरी जानकारी हो।


अगर आप एक DSLR कैमरा इस्तेमाल कर लेते है तो आप इस कैमरा को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे आपको इसके लिए सिनेमेटिक कैमरा ऑपरेटिंग का कोर्स करना पड़ेगा आप या तो किसी से सिख भी सकते है जिसको ऐसे कैमरा की पूरी जानकारी हो।


अब आते है कैमरा के ऊपर, इस कैमरा के top features ये है की आप इस कैमरा से आप कोई भी फिल्म शूट कर सकते है मतलब कि जितने भी बॉलीवुड या हॉलीवुड फ़िल्में आप देखते है वो साडी फिल्मे इसी तरह के कैमरा से शूट होते है। ये कैमरा पूरी तरह से manual होता है आप इस कैमरा में सब कुछ आपको खुद ही एडजस्ट करना होता है जैसे color balance और focus और वीडियो फाइल साइज और भी बहुत कुछ, कहने का मतलब यही है की ऐसे कैमरा में आपको auto mode नहीं मिलेगा।


इस कैमरा का sensor 35mm का 4:3 रेश्यो वाला format का होता है जोकि बहुत sensitive होता है इस कैमरा से आपको रियल फोटोज या वीडियो मिलेगा और साथ ही आप इस कैमरा से RAW फोटोज के साथ साथ RAW वीडियो भी बना सकते है जहा आपको वीडियो की एक एक फ्रेम देखने को मिलेगा।


इस कैमरा में आपको Viewfinder external ही मिलेगा क्युकि ऐसे कैमरा में जगह ज्यादा न होने के कारण in-built viewfinder नहीं होता है। ये कैमरा भरी बहुत (2.3 KG) है और इसका इस्तेमाल सिर्फ tripod पर ही होता है।


4k वीडियो बनाने के लिए एक ultra fast storage चाहिए और इसीलिए इसमें high speed मेमोरी कार्ड लगता है इस कैमरा में CFast 2.0 Memory Cards लगता है जोकि बहुत फ़ास्ट होता है। इतना सब कुछ जानने के बाद इसका price जान कर आपको ज्यादा हैरानी नहीं होगी, वैसे इस कैमरा को आप India में 35 लाख के आस पास में खरीद सकते है।

Arri Alexa Mini Full Specification, Review and Price in India - Hindi Camera
Arri Alexa Mini

Arri Alexa Mini Full Specification


Lens

इस कैमरा में जो लेंस लगता है उसे Titanium PL mount कहते है लेकिन इस कैमरा का लेंस mount चेंज किया जा सकता है और आप EF mount, PL mount with Hirose connector and LDS, B4 mount with Hirose connector(A) जैसे लेन्सेस को लगा सकते है।


इस कैमरा में Auto Focus नहीं होता है आपको खुद ही मैन्युअल फोकस करना होगा, अगर आप चाहते है की आप इस कैमरा को रिमोट से कण्ट्रोल करें तो आपको accessories kit (जिसे ARRI lens motor control भी कहते है) का इस्तेमाल करना होगा जिसमे ऑटो फोकस के लिए 6 मोटर्स लगे होते है।


Sensor

इस कैमरा में 35 mm format वाला 4:3 रेश्यो का ARRI ALEV III CMOS सेंसर लगा हुआ है Bayer pattern color filter array के साथ। मैं आपको फिर बता दूँ की ये सेंसर बहुत ज्यादा पावरफुल होता है इस तरह के सेंसर वाले कैमरा से बड़ी बड़ी फ़िलें शूट होती है क्युकि इस सेंसर से true विज़न फोटो या वीडियो बनती है।


Body

इस कैमरा के बॉडी का कुल वज़न बिना किसी लेंस के 2.3 किलो ग्राम का है इसकी बॉडी पे आपको सामने की तरफ सिर्फ एक लेंस माउंट है और राइट साइड आपको तापमान काम करने वाले पंखे लगे हुए है जैसे लैपटॉप के के निचे लगे होते है। लेफ्ट साइड आपको कुछ बटन दिखेंगे और पीछे की तरफ भी एक तापमान काम करने वाले पंखे लगे हुए हैं, ऊपर की तरफ आपको कुछ बटन दिखेंगे।


इस कैमरा को सही से set-up करने के लिए आपको एक कैमरा केस और एक tripod लेना ही पड़ेगा, साथ ही आपको इसमें माइक्रोफोन और स्पीकर के लिए पोर्ट भी मिलेगा और एक पोर्ट मॉनिटर कनेक्ट करने के लिए भी दिया गया है।


Connectivity

इसमें आपको एक USB 2.0 मिलेगा, इस कैमरा में इंटरनेट भी है जिससे आप अपने इस कैमरा के सॉफ्टवेयर को अपग्रेड कर सकें और साथ ही आपको इसमें एक बैटरी कनेक्ट करने  पावर इनपुट पोर्ट भी है। मेमोरी कार्ड इसमें CFast 2.0 memory cards लगता है जोकि बहुत फ़ास्ट होता है।


ये मेमोरी कार्ड साइज में थोड़ा बड़ा होता है। इसमें आपको Bluetooth नहीं मिलेगा WiFi है रिमोट कंट्रोलिंग के लिया या फिर लैपटॉप और मोबाइल शेरिंग के लिए।


Features

इस कैमरा में आप 4k वीडियो 200 fps पर बना सकते है, इसमें Electronic shutter है जिसकी रेंज 5.0° से 356.0° तक होता है Electronic shutter होने से आप इस कैमरा से साइलेंट शूटिंग भी कर सकते है।  इस कैमरा का ISO 800 तक ही होता है। इसका लेंस माउंट Titanium का होता है ताकि लेंस माउंट घिस या टूट न जाये।


इसे भी पढ़ें




Arri Alexa Mini Review


ये कैमरा एक सिनेमेटिक कैमरा है अगर आप कोई फिल्म बना रहे हो तो ये कैमरा बेस्ट है क्युकि इसे बनाया ही इसलिए गया है क्युकि इसकी क्वालिटी कबीले तारीफ है और इसीलिए फिल्मो में इस काम में लाया जाने लगा। 


अगर आप कोई vlog बनाना छह रहे है या फिर youtube के लिए कोई वीडियो बना रहे हो तो ये कैमरा आपको बहुत महंगा पड़ जायेगा। छोटे काम के लिए मार्किट में बहुत अच्छे अच्छे DSLR कैमरा है आप उनका इस्तेमाल कर सकते है।


इस कैमरा के पहले और मजबूत competitor RED है जो इसी तरह के कैमरा बनता है आप उनके specification भी चेक कर सकते है


अगर आपको इस पोस्ट में इस कैमरा Arri Alexa Mini को समझने में आसानी  हुई तो कृपया इस पोस्ट को एक बार शेयर कर दीजिये और इस वेबसाइट को बुकमार्क कर लीजिये।

0 comments: