Wednesday, October 24, 2018

Top 5 Best DSLR Camera 2019 in India

दोस्तों अगर आप india में मिलने वाले best DSLR कैमरा के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। आज हम आपको बताएंगे की कौन कौन से DSLR कैमरा popular है india में क्या है उनके खास features और क्या Price होगी इन कैमरा की india में।


इस top 5 best DSLR camera के लिस्ट में हम ने उन कैमरा को रखा है जो performance में बेस्ट है इनके price ज्यादा भी हो सकते है और कम भी। हमने बहुत सारे कैमरा को सभी तरफ से टेस्ट किया गया है और जो best  performance वाले कैमरा निकले उनको हमने इस लिस्ट में शामिल कर लिया है।


इनमे से कुछ कैमरा अभी india में शायद आने ही वाला है जिनको आप कुछ ही दिनों में खरीद सकते है। तो चलिए शुरू करते है हमारा countdown.

Best DSLR Camera in India - Hindi Camera


Top 5 Best DSLR Camera in India


  • Nikon D850
  • Sony Alpha A7 iii
  • Fujifilm X100F
  • Nikon D3500
  • Olympus OM-D E-M10 Mark III


Best DSLR Camera in India- hindi camera
Nikon D850

Nikon D850

ये एक high end DSLR कैमरा है जिसका इस्तेमाल प्रोफेशनल कामों में किया जाता है जैसे छोटी फिल्मे बनाना या प्रोफेशनल फोटोशूट करना, इसमें फुल फ्रेम CMOS सेंसर लगा है जिसका रेसोलुशन 45.4 मेगा पिक्सेल है और इसका फोकस पॉइंट 153 है। इसमें Nikon F माउंट वाला लेंस लगता है और इसमें ऑप्टिकल viewfinder है।


इसका स्क्रीन टच वाला है जो 3.2 इंच है जोकि थोड़ा टिल्ट भी होता है, इस कैमरा से आप 4k वीडियो भी बना सकते है और ये कैमरा 1 सेकंड में 7 फोटोज ले सकता है।  इसकी बैटरी से आप एक बार में  370 फोटोज तक ले सकते है। आप  कैमरा को Amazon से 2 लाख 9 हज़ार खरीद सकते है।


Best DSLR Camera in India- hindi camera
Sony Alpha A7 mark iii

Sony Alpha A7 mark iii

ये एक हाई एन्ड मिर्रोरलेस कैमरा है इसका इस्तेमाल लोग प्रोफेशनल कामों में करते है। इसमें 24.2 मेगा पिक्सेल का CMOS सेंसर लगा हुआ है जिसमे 693 फोकस पॉइंट्स लगे हुए है। इस कैमरा में सोनी का E माउंट वाला लेंस लगता है और इसकी 3 इंच की टच स्क्रीन है जो थोड़ा टिल्ट भी होता है।


इस कैमरा से आप 4k वीडियो बना सकते है और 1 सेकंड में 10 फोटोज भी ले सकते है। इस कैमरा में एक सोनी का अप्प स्टोर भी है जिसमे से आप तरह तरह के इफेक्ट्स हो डाउनलोड कर सकते है। इस कैमरा को Amazon से 1 लाख 65 हज़ार में खरीद सकते है।


Best DSLR Camera in India- hindi camera
Fujifilm X100F

Fujifilm X100F

ये एक हाई एन्ड कॉम्पैक्ट कैमरा है ये कोई DSLR कैमरा नहीं है जिसमे APS-C साइज का CMOS सेंसर लगा हुआ है और इसका रेसोलुशन है 24.3 मेगा पिक्सेल है, इसके फोटो की क्वालिटी वाकई जबरदस्त है। इसमें 3 इंच की स्क्रीन लगी हुई है जो कि फिक्स है मतलब टिल्ट या रोटेट नहीं होता है।


इस कैमरा से आप 1080p फुल HD वीडियो बना सकते है और आप 1 सेकंड में 8 फोटो ले सकते है। इसमें जो लेंस लगा है उसका साइज 35 mm है और इसका अपर्चर F/2.0 है। इस कैमरा में एक viewfinder भी है जो कि Hybrid है जैसे अपने पुराने रील वाले कैमरा में देखा होगा।


इस कैमरा का लुक विंटेज यानि पुराने ज़माने के कैमरा जैसा है। इस कैमरा को Amazon से 88 हज़ार में खरीद सकते है जोकि इसके फीचर के हिसाब से बहुत ज्यादा है।


इसे भी पढ़ें



Best DSLR Camera in India- hindi camera
Nikon D3500

Nikon D3500

यह एक एंट्री लेवल DSLR कैमरा है, इसका मतलब ऐसे कैमरा का इस्तेमाल छोटे कामों के लिए होता है क्युकि ये सस्ता कैमरा है और ऐसे कैमरा का इस्तेमाल वही लोग करते है जो अभी सिख ही रहे होते है।अगर आप भी कोई सस्ता DSLR कैमरा खरीदना चाहते है तो ये कैमरा इस price में सबसे अच्छा है।


इस कैमरा में APS-C साइज का CMOS सेंसर लगा हुआ है जिसका रेसोलुशन 24.2 मेगा पिक्सेल है। इस कैमरा में Nikon F माउंट वाला लेंस लगता है। इस कैमरा से आप 1080p फूल HD वीडियो बना सकते है और 1 सेकंड में 5 फोटोज ले सकते है। इसका viewfinder ऑप्टिकल है और इसका डिस्प्ले 3 इंच का है जोकि फिक्स है मतलब की आप डिस्प्ले को घुमा या तिरछा नहीं कर सकते है।


इस कैमरा की बैटरी बहुत अच्छी है आप इस कैमरा की बैटरी से एक बार में 1550 फोटोज ले सकते है और 2 घंटे की वीडियो बना सकते है। आप इस कैमरा को Amazon से 35 हज़ार में खरीद सकते है।


Best DSLR Camera in India - Hindi camera
Olympus OM-D E-M10 Mark III

Olympus OM-D E-M10 Mark III

ये एक मिड रेंज मिर्रोरलेस कैमरा है, इसका सेंसर micro forth third साइज का सेंसर है जोकि APS-C साइज का आधा होता है जिसका रेसोलुशन 16.1 मेगा पिक्सेल है। इस कैमरा में micro forth third वाला ही लेंस लगता है।


इसमें 3 इंच का स्क्रीन है जिसे आप थोड़ा टिल्ट कर सकते है इसके साथ ही इसमें आपको इलेक्ट्रॉनिक viewfinder मिलेगा जोकि काफी अच्छा होता है आउटडोर फोटोशूट के लिए।


इसमें आप 4k वीडियो भी बना सकते है और साथ ही 1 सेकंड में 9 फोटोज ले सकते है। इस कैमरा में 5 एक्सिस स्टेबिलाइजेशन है जोकि इस कैमरा को खास बनता है ऐसे में आपकी फोटो बिलकुल भी नहीं हिलेगी और वीडियो  स्मूथ बनेगी। इस कैमरा को आप Amazon से 42 हज़ार में खरीद सकते है।


अगर आपको इस पोस्ट से इन कैमरा के बारे में जानने में आसानी हुई तो कृपया इस पोस्ट को एक बार शेयर जरूर करें और नए नए पोस्ट के लिए इस वेबसाइट को फॉलो जरूर करें साथ ही इस वेब्सिरे को बुकमार्क भी करें। 

0 comments: