Wednesday, November 28, 2018

Canon EOS 80D - Specification - Review - Price - Hindi Camera

दोस्तों, आज मैं आपको Canon EOS 80D के बारे में बताऊंगा क्युकि ये है Canon का मिड रेंज DSLR Camera है।


ये है लगभग सभी youtubers और vloggers के काफी popular तो आज मैं आपको दूंगा इसका camera Canon 80D का specification जिसमे आप ये जानेंगे की आखिर कार ये DSLR Camera Canon EOS 80D इतना popular क्यों है।


और क्या खास है इसमें और फिर मैं करूंगा इस camera का review जिसमे मैं आपको इसके performance के बारे में बताऊंगा और ये camera किस किस को लेना चाहिए और किस किस को नहीं लेना चाहिए सारी बात बताऊंगा तो इस DLSR camera Canon EOS 80D के बारे में अच्छे से समझने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।


Canon EOS 80D - Specification

तो दोस्तों पहले मैं आपको फटाफट इस camera Canon EOS 80D के कुछ खास features के बारे में बताऊंगा फिर इसके बाकि छोटे फीचर्स के बारे में बताऊंगा। वैसे इस कैमरा में जो खास बात है वो है Dual Pixel Technology जिससे किसी भी सब्जेक्ट को फोकस करना काफी आसान हो जाता है चाहे आप किसी तेज़ गति वाले सब्जेक्ट की वीडियो या फोटो ले रहे हो।

इसमें है 24.2 मेगा पिक्सेल वाला CMOS सेंसर जिसमे है 45 फोकस पॉइंट्स और फिर आप इसकी स्क्रीन को रोटेट भी कर सकते है, और अगर आप इसके व्यू फाइंडर से फोटोस लेते है तो आप इस कैमरा से 960 फोटोज ले सकते है जोकि सबसे अच्छी बात है इतना आपको किसी भी कैमरा में नहीं मिलेगा।

Canon EOS 80D - Specification - Review - Price - Hindi Camera
Canon EOS 80D

Lens

इस कैमरा Canon EOS 80D में जो लेंस लगता है उसे EF और EF-S लेंस कहते है ये canon का यूनिवर्सल लेंस माउंट रिंग होता है canon के अधिकतर लेन्सेस इसी माउंट रिंग के लिए बने होते है लेकिन अगर आप इस camera  में EF-M लेंस लगाने चाहते है तो आपको एक लेंस अडाप्टर की जरूरत होगी।

वैसे इसके साथ जो लेंस आता है वो है 18-135 mm का लेंस होता है पहले camera  के साथ 18-55 mm और 55-250 मम का लेंस आता था लेकिन अब canon ने दोनों लेन्सेस को मिला कर सीधा 18-135 mm कर दिया है। जिसका Aperture 3.5 से 5.6 है और इसमें आपको Image Stabilization भी मिलता है जोकि आपके फोटो और वीडियो को हिलने नहीं देगा।


Sensor

इस camera Canon EOS 80D में है APS-C साइज का CMOS सेंसर जिसका रेसोलुशन 24.2 है और जिसका Aspect Ratio 3:2 है। इस सेंसर में आपको Self Sensor Cleaning का भी ऑप्शन मिलता  जोकि सेंसर को अपने आप ही साफ करता रहेगा आपको बार बार लेंस हटा कर सेंसर साफ करने को कोई जरूरत नहीं है।


इस सेंसर में आपको 45 फोकस पॉइंट्स है जिससे किसी सब्जेक्ट को फोकस जल्दी और सटीक तरीके से करता है और साथ ही इसमें Dual Pixel Technology भी है जिससे फोकस करना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।


Body

इस camera Canon EOS 80D की बॉडी पॉलीकार्बोनेट रेसिन और फाइबर ग्लास से बना है और इस camera  का वजन 730 ग्राम है ये थोड़ा ज्यादा भारी है लेकिन आप इसे हैंडल कर सकते है। इस camera  की बॉडी के सामने की तरफ आपको लेंस माउंट रिंग मिलेगा और रिमोट कंट्रोलिंग के लिए एक सेंसर और फोकस के लिए एक LED इंडिकेटर मिलेगा।


बॉडी के ऊपर की तरफ आपको एक एक्सटर्नल mic लगाने का शू माउंट और इन बिल्ट फ़्लैश लाइट मिलेगा और साथ में एक डायल है और कुछ फंक्शन बटन है और एक खास बात ये है की इस camera Canon EOS 80D में आपको एक एक्स्ट्रा ब्लैक इन वाइट डिस्प्ले मिलेगा जोकि बॉडी के ऊपर की तरफ है इसमें आप अपने कैमरा सेटिंग्स को देख सकते है और चेंज भी कर सकते है।


बॉडी के पीछे की तरफ आपको मिलेगा एक ऑप्टिकल व्यू फाइंडर और एक 3 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले जिसे आप रोटेट भी कर सकते है सेल्फी स्टाइल में और  कुछ फंक्शन बटन भी है।


बॉडी के राइट साइड आपको मेमोरी कार्ड लगाने का स्लॉट मिलेगा जिसमे आप SD / SDHC / SDXC वाले मेमोरी कार्ड को लगा सकते है और याद रहे ही आपको UHS वाला ही मेमोरी कार्ड लगाना है जिससे की इमेज क्वालिटी और भी बेहतर मिले।


बॉडी के लेफ्ट साइड आपको आपको mic, usb, headphone और remote को लगाने का पोर्ट मिलेगा और बॉडी के निचे की तरफ आपको एक यूनिवर्सल tripod माउंट होल मिलेगा साथ ही आपको एक बैटरी स्लॉट भी मिलेगा जिसमे LP-E6N या LP-E6 Lithium-ion rechargeable बैटरी लगा सकते है और इस बैटरी से आप 960 फोटोज तक ले सकते है या फिर 1.5 घंटे की वीडियो शूट कर सकते है।


Features

इस camera का ISO 100 से 16000 तक कण्ट्रोल कर सकते है और इसका शटर स्पीड 1/8000 है जिससे आप 1 सेकंड में 7 फोटोज ले सकते है। जैसे की ये एक सेमि प्रोफेशनल DLSR camera है तो इसमें JPEG और RAW दोनों तरह के फोटोज को सेव कर सकते है।


वीडियो की बात करूं तो आप इस camera में 1080p वाली वीडियो 60 fps पर शूट कर सकते है लेकिन आप इस camera  में slow motion या time lapse दोनों में से कोई भी feature नहीं है ये थोड़े दुःख की बात है।


Connectivity

वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए इस cmaera Canon EOS 80D में आपको WiFi, Bluetooth और NFC मिलेगा और बाकि आपको हाई स्पीड मिनी USB 2.0 मिलेगा और एक Type-C मिनी HDMI पोर्ट भी मिलेगा  अलावा आपको इसमें माइक्रोफोन और हैडफ़ोन लगाने का भी 3.5 mm जैक दिया गया है जोकि अच्छी बात है।


माइक्रोफोन और हैडफ़ोन जैक सभी कैमरा में नहीं होता है। मेमोरी  आपको इसमें SD / SDHC / SDXC वाला स्लॉट मिलेगा।

ये भी जानें





Canon EOS 80D - Review

ये DLSR camera काफी पॉपुलर हो रहा है क्युकि इस camera में वो सब कुछ जो एक नार्मल videographer या photographer को चाहिए लेकिन जैसा की इस camera में स्लो मोशन और टाइम लैप्स जैसे फीचर्स न होना थोड़ा निराश कर देता है, वैसे इस कैमरा की क्वालिटी का कोई जवाब नहीं है आप चाहे तो इस camera से कोई छोटी  फिल्म भी बना सकते है इस camera की क्वालिटी वाक़ई बहुत शानदार है।


अगर आप भी एक youtuber, photographer, videographer है या फिर आप एक बेस्ट क्वालिटी वाला पर्सनल यूज़ के लिए एक DSLR camera धुंध रहे है तो ये कैमरा आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा और इस camera को आप Amazon से 76 हज़ार में खरीद सकते है।


अगर आपका बजट थोड़ा काम है और आप अपने पर्सनल यूज़ के लिए कैमरा लेना छह रहे है तो आप Canon EOS 200D को भी देख सकते है इसमें भी ये सारी क्वालिटी है बीएस आपको थोड़ा उन्नीस बीस का फर्क दिखेगा लेकिन ये कैमरा भी ठीक है।


लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर या videographer है तो आपको Canon EOS 80D ही लेना चाहिए क्युकी इसका कोई जवाब नहीं है।


अगर आपको इस camera Canon EOS 80D को जानने में आसानी हुई तो कृपया इस पोस्ट को कम से कम एक बार जरूर शेयर करें, और भी ढ़ेर सारे लेटेस्ट camera के बारे में हिंदी में जानने के लिए इस वेबसाइट को जरूर शेयर करें और इस पेज को बुकमार्क करना न भूले। धन्यवाद्

0 comments: