Monday, November 26, 2018

Canon EOS 200D - Specification - Review - Price - Hindi

Canon लाया है ऐसा Camera जिसका इंतजार कर रहे थे youtuber और vlogger या यूँ कहु तो youtuber और vlogger को ध्यान में रखते हुए Canon ने बनाया है इस Canon EOS 200D को। क्युकि इस कैमरा में वो सब कुछ है जो किसी youtuber या vlogger को चाहिए जोकि सस्ता भी है।



तो आज मैं हम देखेंगे इसका Specification जिसमे हम  features के बारे में जानेंगे और फिर मैं करूंगा इस camera Canon EOS 200D का review जिसमे इस camera का performance भी देखेंगे और  बताऊंगा कि आपको ये कैमरा सच में लेना चाहिए या नहीं।


Canon EOS 200D - Specification


इस कैमरा में है 24.2 मेगा पिक्सेल है सेंसर और साथ ही साथ आपको इसमें Dual Pixel Technology भी मिलता है जोकि focus को आसान और तेज़ बनाता है। अछि बात ये है कि इसमें आप 1080p वाली वीडियो 60 एफपीएस पर बना सकते है वो भी मे10 मिनट तक, वैसे दूसरे DSLR camera में ये feature नहीं है।


आपका मेमोरी जितना भी हो आप सिर्फ 10 मिनट तक ही होता है लेकिन Canon EOS 200D में आप 30 मिनट तक वीडियो बना सकते है।


इसके बाद इस कैमरा में आपको ISO 25600 मिलता है जोकि बहुत ज्यादा होता है इस Price की रेंज में इतना ISO आपको कही नहीं मिलेगा, इस कैमरा में आपको 9 Auto Focus points मिलेंगे जिससे फोकस सही सब्जेक्ट पर होता है।


Canon EOS 200D - Specification - Review - Price - Hindi Camera
Canon EOS 200D


Lens

इस कैमरा Canon EOS 200D में जो लेंस लगता है उसे Canon EF और EF-S लेंस कहते है, ये Canon का नार्मल लेंस रिंग माउंट है Canon के अधिकतर लेंस इसी रिंग माउंट के होते है। इसके साथ जो किट लेंस मिलता है उसका लेंथ 18 mm से 55 mm है जिसका Aperture 4.5 से 6 तक है वैसे ये Aperture बहुत बेकार होता है इसके लिए आपको एक Prime लेंस लेना पड़ेगा जीका Aperture काम से काम 2.8 हो।

आप इसमें सभी तरह के EF और EF-S लेंस लगा सकते है और बाकि लेन्सेस के लिए आपको लेंस अडाप्टर की जरूरत पड़ेगी अछि बात ये है कि इसके साथ ही इसमें आपको Image Stabilization भी मिलता है। जिससे आपकी पिक्चर काफी शार्प आएगी।


Sensor

इस कैमरा Canon EOS 200D में आपको APS-C साइज वाला CMOS सेंसर मिलता है जिसका रेसोलुशन 24.2 मेगा पिक्सेल है और इसका Aspect Ratio 3:2 है और इसमें आपको Self Lens CLeaning का ऑप्शन भी मिलता है जिससे इसका सेंसर अपने आप क्लीन होता रहता है आपको बार बार क्लीन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


इसमें Dual Pixel Technology है जिससे फोकस काफी जल्दी होता है आपको बार बार फोकस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और बताऊं तो इसमें 9 फोकस पॉइंट्स है जिससे फोकस करना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।


Body

इस कैमरा Canon EOS 200D की बॉडी Aluminum alloy और polycarbonate resin और glass fiber से बना है जिससे बॉडी काफी मजबूत साबित होती है और जोकि 453 ग्राम की है। बॉडी के सामने की तरफ आपको लेंस माउंट, फोकस LED और स्टीरियो mic मिलेगा और बॉडी के ऊपर की तरफ आपको फ़्लैश लाइट, एक्सटर्नल शू माउंट, स्पीकर और कुछ बटन्स मिलेंगे जैसे रिंग, डायल, ऑन/ऑफ़ बटन और कुछ फंक्शन कीज़।


बॉडी के लेफ्ट साइड में आपको एक्सटर्नल mic के लिए 3.5 mm जैक मिलेः और एक रिमोट कनेक्टिविटी पोर्ट भी मिलेगा और बॉडी के राइट साइड आपको PC कनेक्टिविटी के लिए कुछ पोर्ट मिलेंगे।


Canon EOS 200D के बॉडी के पीछे की तरफ आपको पेंटामिर्रोर व्यू फाइंडर मिलेगा और साथ में ही 3 इंच का TFT LCD टच स्क्रीन भी मिलेगा जिसे आप रोटेट भी कर सकते है चाहे आपको सेल्फी लेनी हो और फिर आपको बगल में कुछ फंक्शन बटन और नेविगेशन बटन भी मिलेगा। बॉडी के निचे की तरफ आपको एक यूनिवर्सल tripod माउंट होल मिलेगा।


और साथ में ही एक बैटरी स्लॉट मिलेगा जिसमे Rechargeable Li-ion LP-E17 नाम की बैटरी लगती है जिससे आप एक बार में 650 फोटोज ले सकते है या फिर वीडियो 1.5 घंटे तक शूट कर सकते है और साथ में ही मेमोरी कार्ड का भी स्लॉट है जिसमे आप SD, SDHC, SDXC नाम का मेमोरी कार्ड लगा सकते है और यद् रहे बेहतर क्वालिटी के लिए आप UHS वाला मेमोरी कार्ड का ही इस्तेमाल करें।


Features

इस कैमरा Canon EOS 200D का ISO 100 से लेकर 25600 तक है और इसका शटर स्पीड 1/4000 है जिससे आप एक सेकंड में 5 फोटोज ले सकते है। ये कैमरा दोनों टाइप की फॉर्मेट JPEG और RAW में फोटोज सेव करता है। वीडियो की बात करूं तो आप इस कैमरा से 1080p वाली वीडियो 60 fps पर शूट कर सकते है।


इस कैमरा में आप टाइम लेप्स वाली वीडियो शूट कर सकते है लेकिन आप स्लो मोशन वीडियो नहीं शूट कर पाएंगे।


Connectivity

PC connectivity के लिए इस कैमरा Canon EOS 200D में हाई स्पीड मिनी USB 2.0 पोर्ट है और मिनी HDMI पोर्ट भी है। वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए इस WiFi का IEEE802.11b, IEEE802.11g, IEEE802.11n वर्शन भी दिया गया है इसके साथ ही इसमें Bluetooth और NFC भी दिया गया है और हाँ इसमें 3.5 का जैक एक्सटर्नल mic के लिए भी दिया गया है।


मेमोरी कार्ड इसमें SD, SDHC, SDXC  लगता है वो भी UHS स्पीड वाला जिससे क्वालिटी और भी अच्छी आए।


ये भी जानें





Canon EOS 200D - Review

कैमरा कितना अभी महंगा क्यू ना हो उसमे कुछ ना कुछ खराबी होती ही है, तो वैसे ही इस कैमरा में भी कुछ फीचर्स नहीं दिए गए है या फिर जो फीचर्स है भी तो वो काम ठीक से नहीं करते है जैसे इसकी Dual Pixel Technology सही काम नहीं करती है और इसकी क्वालिटी भी कुछ खास नहीं है बल्कि इतने price के बाकि दूसरे DSLR जैसा ही है।


लेकिन इसमें आपको external mic लगाने का ऑप्शन मिटा है इसमें रोटेट करने वाला टच स्क्रीन भी है तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है। इस price में इतने features आपको और कही नहीं मिलेंगे तो ये बात तो पक्की है की ये कैमरा काफी useful रहेगा।


ये Canon EOS 200D को आप Amazon से 42 हज़ार में खरीद सकते है।


तो अगर आप भी एक youtuber है या vlogger है तो ये कैमरा सिर्फ आपके लिए ही बना है आपको जरूर लेना चाहिए, अगर आप अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए कोई इसी price वाला कैमरा ढूंढ़ रहे है तो भी आपको यही कैमरा लेना चाहिए।


अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप Canon EOS M50 ले सकते है इसमें कोई दिक्कत नहीं होने वाली है।

अगर आपको इस पोस्ट से इस कैमरा Canon EOS 200D - Specification - Review - Price - Hindi के बारे में जानने में आसानी हुई तो कृपया इस पोस्ट को कम से कम एक बार जरूर शेयर करें और भी ढेर सारे नए नए कैमरा के बारे में जानने के लिए इस वेबसाइट को फॉलो जरूर करें और इस पेज को बुकमार्क जरूर करें। धन्यवाद्

0 comments: