Monday, May 6, 2019

Canon EOS 250D - Specs - Review - Price in India - Hindi

दोस्तों, आज मैं आपको Canon EOS 250D के बारे में बताऊंगा जोकि Canon EOS 200D का अपग्रेड मॉडल है। तो इसमें Canon ने काफी कुछ नया ऐड किया है, तो क्या मिलेगा आपको इस कैमरा में नया और ये कैमरा आपको लेना चाहिए या नहीं सब कुछ आपको यहाँ बताने जा रहा हूँ।


सबसे पहले मैं आपको इस कैमरा Canon EOS 250D के बारे में वो बताऊंगा जोकि Canon ने इसमें ऐड किया है और फिर आपको इस कैमरा का पूरा specification बताऊंगा।


और फिर आखरी में इस कैमरा का रिव्यु भी करूंगा जिसमे आपको ये पता चलेगा की ये कैमरा आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है या नहीं, आपको ये कैमरा लेना चाहिए या फिर मार्किट में इस से अच्छे कैमरा मौजूद है।



Canon EOS 250D Specification

दोस्तों सबसे पहले मैं आपको ये बता दूँ की इसमें  Canon EOS 200D के मुकाबले कुछ नया देखने को मिलेगा जैसे की इसका प्रोसेसर जोकि DIGIC 8 है और ये प्रोसेसर आज तक का सबसे नया और दमदार प्रोसेसर है कैनन की तरफ से।

इस कैमरा  Canon EOS 250D में आपको 4k वीडियो रिकॉर्डिंग करने का आप्शन भी मिलेगा जिससे आप 4k वीडियो 25fps पर रिकॉर्ड कर सकते है।

साथ ही आपको मैं ये बता दूँ की  Canon EOS 200D की बैटरी काफी अच्छी थी लेकिन आपको  Canon EOS 250D में और भी ज्यादा अच्छी बैटरी देखने को मिलेगी जिससे आप एक बार में 1000 से भी ज्यादा फोटोस ले सकते है और 2 घंटे की वीडियो भी बना सकते है।


Lens

Canon EOS 200D की तरह ही आप इसमें EF या EF-S लेंस लगा सकते है जैसा की लगभग सभी कैनन कैमरा में लगता है।

इस कैमरा के साथ आपको 18-55 mm और 55-250 mm का लेंस मिलेगा जिसे आपको खरीदने के लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ सकते है। इन लेन्सेस में आपको in-built स्टेबलाइजर भी मिलेगा जिससे आप शेक फ्री वीडियो बना सकते है।

अगर आप इसमें बाकि कैनन के लेंस लगाना चाहते है तो आपको इसके लिए एक लेंस अडाप्टर की जरुरत होगी जसकी मदद से आप इस कैमरा में EF-M लेंस भी लगा सकते है।


Sensor

Canon EOS 250D में आपको 200D के तरह ही 22.3 mm x 14.9 mm CMOS सेंसर मिलेगा किसका रेसोलुशन 24.1 मेगा पिक्सेल है जिसका aspect ratio 3:2 है।


इस सेंसर में आपको ड्यूल पिक्सेल टेक्नोलॉजी के साथ साथ 9 फोकस पॉइंट्स मिलेगा जो की फोकस काफी जल्दी बनाता है। 


इस सेंसर में आपको सेल्फ क्लीनिंग फंक्शन भी मिलेगा जससे आपका सेंसर अपने आप ही साफ़ होता रहेगा।



Body

इस कैमरा Canon EOS 250D की बॉडी भी बाकि DSLR कैमरा की तरह ही पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक और फाइबर गिलास से बना है। इस कैमरा की बॉडी 453 ग्राम की है जोकि ज्यादा भरी नहीं है। आप इसे आराम से कैरी कर सकते है।


बॉडी के सामने आपको एक लेंस माउंट रिंग मिलेगा जिसपे आप EF या फिर EF-S लेंस लगा सकते है और आपको एक सेंसर भी मिलेगा जोकि रिमोट शूट के लिए काम आता है लेकिन इसमें आपको LED इंडिकेटर नहीं मिलेगा जिससे अँधेरे में फोकस बनता है।


स्टेरिओ साउंड रिकॉर्डिंग के लिए आपको सामने ही दो छोटे छोटे छेड़ भी दिखेंगे जोकि लेंस के ऊपर की तरफ लेफ्ट राइट में मिलेंगे।


बॉडी के ऊपर की तरफ आपको काफी फंक्शन बटन्स भी मिलेंगे जैसे शटर बटन, डायल, रिंग और भी बहुत कुछ, साथ ही आपको एक इनबिल्ट फ़्लैश भी मिलेगा जोकि बॉडी के एक दम ऊपर की तरफ है।


औरऊपर ही एक शू माउंट भी दिया गया है जिससे आप एक्सटर्नल mic या फ़्लैश लगा सकते है।


बॉडी के पीछे यानि ऑपरेटर की तरफ आपको एक ऑप्टिकल विएवफिन्दर भी मिलेगा और कुछ फंक्शन बटन्स भी मिलेगा जैसे नैविगेटों बटन और भी बहुत कुछ।


साथ ही आपको एक 3 इंच का LCD टचस्क्रीन भी मिलेगा जिसे आप घुमा भी सकते है, मतलब अगर आपको सेल्फी लेनी हो तो आप इसकी स्क्रीन को पीछे की तरफ रोटेट भी कर सकते है।


बॉडी के लेफ्ट राइट की तरफ आपको Canon EOS 200D के तरह ही कॉर्ड्स दिए गए है जैसे mic, HDMI, USB.


बॉडी के निचे की तरह आपको एक यूनिवर्सल ट्रीपोड माउंट मिलेगा जिसे आप अपना कैमरा किसी भी ट्रिपॉड पे लगा सकते है और बगल में ही आपको एक बैटरी के लिए स्लॉट भी मिलेगा जिसमे आप एक Rechargeable Li-ion Battery LP-E17 लगा सकते है।


और साथ में ही आप मेमोरीकार्ड भी लगा सकते है जिससे आप एक बार में 1070 फोटोस तक ले सकते है या फिर 2 घंटे की वीडियो भी बना सकते है।



Features

इस कैमरा का ISO 100/25600 तक है और इसका शटर स्पीड 1/4000 है जिससे आप एक सेकंड में 5 फोटोस ले सकते है।


जैसा की ये भी एक सेमि प्रोफेशनल कैमरा है तो इसमें भी JPEG और ROW दोनों तरह के फोटोस को सेव कर सकते है। वीडियो की बात करें तो इस कैमरा से आप 4k 25fps की वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते है और 1080p वाली वीडियो को 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते है।


इसमें आप स्लो मोशन तो रिकॉर्ड नहीं कर सकते है लेकिन आप इसमें टाइम लैप्स 4k में रिकॉर्ड कर सकते है।


Connectivity

वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए इस कैमरा में आपको WiFi, Bluetooth भी मिलेगा जिससे आप अपने फोटोस और वीडियोस को अपने मोबाइल में ट्रांसफर भी कर सकते है।


PC कनेक्टिविटी के लिए इस कैमरा में एक हाई स्पीड माइक्रो USB दिया गया है और एक मिनी HDMI भी दिया गया है साथ ही आपको इसमें एक रिमोट कंट्रोलिंग के लिए एक पोर्ट भी दिया गया है और एक एक्सटर्नल mic लिए 3.5 mm जैक भी दिया गया है।

Canon EOS 250D - Review

इस कैमरा Canon EOS 250D काफी ज्यादा पॉपुलर मिड रेंज DSLR कैमरा में से एक है। इससे पहले Canon EOS 200D भी काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ था लेकिन इसमें थोड़ा ज्यादा फीचर्स होने के कारन ये ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। ये कैमरा नार्मल फोटोग्राफी या वीडियो ग्राफी के लिए सही है आप इस कैमरा को पर्सनल यूज़ में बिना किसी परेशानी के ले सकते है।


इस कैमरा को आप Amazon से 51 हज़ार में खरीद सकते है।


वैसे मैं आपको बता दूँ की इस के तरह ही Canon EOS M50 भी है जो इसी कीमत में मिल जायेगा, Canon EOS M50 एक मिर्रोरलेस कैमरा है जोकि साइज में बहुत छोटा होता है लेकिन काम बड़े होते है।


इस कैमरा की कमी के बारे में मैं यही बोलूंगा की इसका फोकस पॉइंट्स काफी कम है (9) जोकि थोड़ा ज्यादा होना चाहिए था ताकि फोकस को और भी तेज़ी से कैप्चर करे।


और 4k वीडियोस के लिए कम से कम 30fps तो होना ही चाहिए था।


बाकि सब कुछ आपके सामने ही है आपको अच्छे तरह से सोच समझ के ये कैमरा लेना चाहिए।
अगर इस वेबसाइट पर आपको कैमरा की बेहतर जानकारी मिली है तो कृपया इस पेज को शेयर जरूर करें और बाकि नए नए कैमरा की जानकारी के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क भी करें, धन्यवाद्

0 comments: