Monday, May 13, 2019

Sony Alpha A6500 Specs Review Price in India 2019

हेलो दोस्तों, आज मैं आपके सामने लाया हूँ Sony का सबसे सस्ता और बेहतर mirrorless कैमरा जिसने लगभग सभी जगह अपनी पहचान बना दी है। इस कैमरा का नाम Sony Alpha A6500 है जिसे सब Sony A6500 के नाम से भी जानते है।

ये कैमरा एक मिर्रोरलेस कैमरा है जिसका साइज बहुत छोटा होता है लेकिन काम बड़े होते है। मैं आपको बता दूँ की अब DSLR कैमरा का ज़माना जाने वाला है और मिर्रोरलेस कैमरा का ज़माना आने वाला है। तो Canon, Nikon, Sony जैसे बड़े बड़े कैमरा कंपनी अब मिर्रोरलेस कैमरा में ज्यादा ध्यान लगा रहे है।

Sony A6500 भी नए ज़माने को दिखता है जिसमे आपको बहुत अच्छे फीचर्स मिलने वाले है। तो पहले मैं आपको इसके कुछ ऐसे फीचर्स बताऊंगा जोकि इसको स्पेशल बनाते है और फिर बाद में हम इस कैमरा Sony A6500 के पुरे specifications के बारे में बताऊंगा।

अंत में मैं इस कैमरा का रिव्यु भी करूंगा जिसमे मैं आपको ये बताऊंगा की ये कैमरा किन लोगो के लिए बना है और ये कैमरा आपको लेना चाहिए या नहीं।

सबसे मज़ेदार बात ये है की इस कैमरा के सेंसर में आपको 5 एक्सिस स्टेबलाइजर मिलता है जो किसी और दूसरे कैमरा में नहीं मिलता, हालाँकि दूसरे कैमरा में आपको लेंस के अंदर इस स्टेबलाइजर मिलता है जोकि इस कैमरा Sony A6500 का स्टेबलाइजर काफी ज़ादा  करता है।

दूसरी बात ये है की आप इस कैमरा में 6k वाला 4k वीडियो भी शूट कर सकते है मतलब की इस कैमरा का 4k वीडियो 6k वाली क्वालिटी देती है। और फिर इस कैमरा में 425 ऑटो फोकस पॉइंट्स दिए हुए है।

मैंने आज से पहले इतने फोकस पॉइंट्स किसी भी कैमरा में नहीं देखा है आप जब भी किसी सब्जेक्ट को इस कैमरा के स्क्रीन पे रखेंगे तो १ सेकंड से भी कम समय में वो सब्जेक्ट फूस में आ जाता है जोकि कमाल की बात है।

एक और चीज़ इस कैमरा को ख़ास बनती है और वो है की आप इस कैमरा से 307 फोटोस को बर्स्ट मोड में लगातार क्लिक कर सकते है जोकि वाकई बहुत अच्छी चीज़ है।

चलिए आइये अब मैं इसके पुरे specification के बारे में बतात हूँ।

Sony A6500 - Specification

Lens

बाकि सभी सोनी कैमरा के तरह इस कैमरा में आपको Sony E लेंस माउंट ही मिलेगा जिसमे आप सिर्फ सोनी के E लेन्सेस ही लगा सकते है।

इसके साथ आपको एक लेंस भी मिलेगा जिसका फोकल लेंथ 18-135 mm है और Aperture 3.5 से 5.6 है इस लेंस में आपको स्टेबलाइजर नहीं मिलेगा जैसा की मैंने आपको बताया है की इस कैमरा का सेंसर में ही 5 एक्सिस स्टेबलाइजर है और आप इसके लेंस पर भी देख सकते है लिखा है OSS मतलब Optical Sensor Stabilizer.

बाकि दूसरे कपय के लेंस लगाने के लिए आपको एक लेंस अडाप्टर की जरुरत होगी।

Sensor

इस कैमरा Sony A6500 में आपको APS-C के साइज का 24.2 मेगा पिक्सेल वाला CMOS सेंसर मिलेगा जिसे क्रॉप सेंसर भी कहते है, जिसका aspect ratio 3:2 है। इस सेंसर में आपको 425 ऑटो फोकस पॉइंट्स मिलेंगे जोकि सब्जेक्ट को जल्दी फोकस में लेन का काम करता है।

Body

इस कैमरा Sony A6500 की बॉडी पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील से बना है। और इसके कैमरा की बॉडी बिना किसी लेंस के 453 ग्राम का है।

बॉय के सामने की तरफ आपको एक लेंस माउंट मिलेगा और इसके साथ ही एक ऑटो फोकस के लिए LED लाइट और एक सेंसर भी मिलेगा जोकि वायरलेस रिमोट कंट्रोलिंग के काम आता है। लेंस के ुएर की तरफ आपको दो छेड़ भी दिखेंगे जोकि स्टेरिओ माइक्रोफोन है।

बॉडी  तरफ आपको कुछ फक्शन बटन्स भी मिलेंगे जैसे शूटर बटन रिंग डायल और भी बहुत कुछ। और साथ ही आपको ऊपर की तरफ एक शू माउंट भी मिलेगा जिसमे आप एक्सटर्नल फ़्लैश लीग या फिर एक्सटेनल माइक्रोफोन को जोड़ सकते है और साथ ही एक इनबिल्ट फ़्लैश लाइट भी मिलेगा।

बॉडी के पीछे की तरफ आपको एक 3 इंच का LED स्क्रीन मिलेगा जिसे आप थोड़ा सा टिल्ट भी कर सकते है जैसे की आप निचे फोटो में देख सकते है। साथ ही आपको एक Electronic Viewfinder भी मिलेगा और कुछ मेनू बटन्स है जैसे नेविगेशन बटन।

बॉडी के राइट साइड कुछ पोर्ट्स भी दिए गए है जैसे मिनी HDMI, मिनी USB और एक्सटर्नल mic के लिए 3.5 mm जैक भी है। लेफ्ट साइड में आपको NFC का लोगो दिखेगा।

बॉडी के निचे की बात करें तो आपको एक यूनिवर्सल ट्रीपोड के लिए होल मिलेगा और साथ ही बैटरी लगाने का स्लॉट मिलेगा जिसमे आप Proprietary NP-FW50 का Lithium-ion rechargeable बैटरी लगा सकते है और इस बैटरी से आप एक बार में 350 फोटोज या फिर लगभग 1 घंटे की वीडियो बना सकते है।

Features

इस कैमरा Sony A6500 में आप ISO को 100 से 25600 तक कंट्रोल कर सकते है और इसका शटर स्पीड 1/4000 है जिसमे आप 1 सेकंड में 5 फोटोस ले सकते है।

ये एक सेमी प्रोफेशनल कैमरा है तो आप इसमें JPEG और RAW दोनों तरह की फोटोस को सेव कर सकते है।

बात करें इसके वीडियो रिकॉर्डिंग की तो ीा कैमरा से आप 4k वीडियो 30 fps में शूट कर सकते है। जैसा की मैंने आपको बताया कि इसके 4k वीडियो की क्वालिटी 6k वीडियो जैसी होती है तो ये मान लीजिये की ऐसी 4k वीडियो आपको किसी और कैमरा में नहीं मिलेगी।

और साथ ही आप इस कैमरा से 1080p वाली वीडियो को 120 fps पर शूट कर सकते है।

Connectivity

इस कैमरा में आपको WiFi, Bluetooth और NFC मिलेगा जिससे आप फोटोस और वीडीएस को डायरेक्ट अपने फ़ोन या कंप्यूटर में ट्रांसफर कर सकते है।

साथ ही आपको इसमें हाई स्पीड mini HDMI, mini USB और एक्सटर्नल mic इस्तेमाल करने के लिए 3.5 mm जैक भी दिया गया है।

बेहतर फोटो और विडिओ के लिए आपको इसमें एक हाई स्पीड मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।

Sony A6500 - Review

Sony Alpha A6500 Specs Review Price in India 2019

जैसे की ये एक सेमि प्रोफेशनल कैमरा है लेकिन फिर भी इसमें काफी अच्छे फीचर्स है। अगर हम इसके Price की बात करें तो इस कैमरा Sony A6500 को आप India में 1 लाख 12 हज़ार में Amazon से खरीद सकते है।

इसके कुछ खास फीचर्स भी है जो इस कैमरा को बेहतर बनाते है लेकिन इतने price में और भी बहुत से कैमरा है मार्किट में जोकि ऐसे ही फीचर्स के साथ आते है। अगर आप Canon EOS M50 के तरफ देखें तो आपको थोड़ा काम लेकिन बेहतर काम करने वाला मिर्रोरलेस कैमरा आधे price पे मिल जायेगा।

इस कैमरा में कुछ ऐसा नहीं है जो की और बेहतर हो सके बस मैं ये कहना चाहता हूँ कि इस कैमरा Sony A6500 का सेंसर थोड़ा और बेहतर यानि फुल फॉर्मेट का होना चाहिए था तो इसके कीमत भी ज्यादा नहीं लगेगा।

अगर आपने इस कैमरा को इस पोस्ट में सही से जान पाए तो कृपया इस पोस्ट को शेयर जरूर करें और इस वेबसाइट को बुकमार्क भी करले ताकि आपको नए नए कैमरा के बारे में पता चलता रहे। 

धन्यवाद

0 comments: