Friday, May 31, 2019

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi

हेलो दोस्तों, अगर आप जानना चाहते है कि How Many Types of Lens for DSLR Camera मतलब DSLR camera के lenses कितने प्रकार के होते है तो ये पोस्ट आपके लिए परफेक्ट है।

आज कल सभी में ये कन्फुसिंग रखती है की कौन सा लेंस कहा इस्तेमाल होता है ? या किस लेंस का क्या नाम है ? ये फिर कौन से कैमरा में कौन सा लेंस लगता है ?

आज मैं लेंस से जुड़े सभी तरह की जानकारी आपको देने वाला हूँ तो इस पोस्ट को ध्यान से पढियेगा। बड़े काम की बात बताने वाला हूँ। सबसे पहले मैं आपको ये बता दूँ की जितने भी लेंस होते है वो सभी फुल फ्रेम साइज के सेंसर के हिसाब से बने होते है।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi


तो अगर आपके पास कैसा भी सेंसर वाला कैमरा हो आपको फुल फ्रेम के सेंसर को मध्यनज़र रखते हुए ही इन लेन्सेस की पहचान करना होगा। जैसे अगर आपके पास फुल फ्रेम सेंसर वाला कैमरा है तो सभी लेंस आपके कैमरा में परफेक्ट नेचुरल व्यू देंगे। अगर आपके पास छोटे सेंसर वाला कैमरा है तो आपको इन लेन्सेस के क्वालिटी में थोड़ा फर्क देखेगा।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi

देखिये दोस्तों, इस दुनिया में सिर्फ तीन प्रकार के लेंस होते है। Standered, Wide और Zoom lens. और इन तीनो के भी कई प्रकार होते है।आपके पास  कैमरा  Canon, Nikon, Sony या फिर किसी भी कंपनी का हो। लेकिन लेन्सेस सरे इसी तरह के होते है।  चलिए एक एक करके सबको समझते है।

50mm का लेंस फुल फ्रेम के सेंसर वाले कैमरा के साथ एक परफेक्ट नेचुरल व्यू देता है।

What is Standered Lens?

Standered Lens उन लेंस को कहते है जो कि नार्मल फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी के काम आता है। जैसे 25 mm से लेकर 70 mm तक। इस तरह के लेंस नार्मल फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी में इस्तेमाल किया जाता है। क्युकि इस mm के लेन्सेस नेचुरल क्वालिटी के पिक्चर प्रोवाइड करते है।

आपको ऐसे लेंस में ऐसी फुटेज मिलेगी जैसा आप अपने आँखों से देखते है। ना ज्यादा ज़ूम और ना ही ज्यादा वाइड।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi

What is Wide Angle Lens?

Wide Angle Lens उन लेन्सेस को कहते है जो 24mm या उससे कम mm का होता है। वैसे देखा जाये तो मार्किट में 8mm से लेकर 24mm तक के लेन्सेस मौजूद है।

ऐसे लेंस बहुत दबा एरिया कवर करते है। मैं आपको एक बात बता दूँ की जीते भी लेंस कम mm के होंगे वो उतना बड़ा एरिया कवर करते है। ऐसे लेंस अधिकतर नदी, पहाड़, बड़ी या ऊँची ईमारत जैसे फोटोग्राफी के काम आते है। क्युकि ऐसी सब्जेक्ट्स का एरिया बहुत बड़ा होता है तो ऐसे में इन wide angle lenses का इस्तेमाल होता है।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi

आज कल Wide Angle Lens वीडियो के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है Vlogs.

Vlogging सेल्फी की तरह बनाई जाने वाली वीडियो होती है। अधिकतर लोग सेल्फी में पूरे नहीं आ पाते है तो वो लोग Wide Angle Lens का इस्तेमाल करके वो अपना बहुत बड़ा एरिया कैप्चर कर लेते है। मतलब बहुत बड़े एरिया को कैप्चर करने वाला लेंस Wide Angle Lens कहलाता है।

इसे भी जानें

What is Zoom Lens?

Zoom Lens 70mm या उससे भी ज्यादा mm के लेन्सेस को कहते है। क्युकि ऐसे लेंस बहुत दूर तक ज़ूम कर सकते है। मार्किट में Zoom Lens 18mm से लेकर 800mm तक मिलता है। मैं आपको बता दूँ की Zoom Lens के भी दो कैटेगरी है। और इसके बारे में मैं आपको आगे बताऊंगा।

दरअसल Zoom Lens में आपको दो mm साइज दिखेंगे जैसे 18-55mm या फिर 55-250mm. और ऐसे लेंस को आप कम mm से ज्यादा mm पर सेट कर सकते है जिससे लेंस ज़ूम भी होजा है। तो मेरे कहने का मतलब है की जिस लेंस को आप ज़ूम कर सकते हो वो Zoom Lens कहलाता है। चाहे वो थोड़ा ज़ूम करता हो या ज्यादा ज़ूम करता हो उसे Zoom Lens ही कहेंगे।

Zoom Lens अधिकतर स्पोर्ट्स, वाइल्डलाइफ, एस्ट्रोनॉमी जैसे लोग करते है। क्युकी Zoom Lens दूर तक ज़ूम करता है।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi

What is KIT Lens - Hindi

KIT Lens उस लेंस को केते है जो आपको कैमरा के साथ मिलता है। जैसे 18-55 mm और 55-250 mm है। ऐसे लेंस बहुत बेसिक होते है। इनमे Aperture ज्यादा अच्छा नहीं होता है। 

ये दोनों ही ज़ूम लेंस है क्युकि आप इस लेन्सेस को ज़ूम कर सकते है। 18 से 55 mm वाला लेंस कम ज़ूम करता है और 55 से 250 mm वाला लेंस ज्यादा ज़ूम करता है।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi


ये lenses बाकि दूसरे lenses से बहुत सस्ते होते है इसलिए ऐसे lenses आपको किसी भी DSLR Camera के साथ मिलते है। इस लेंस का इस्तेमाल आम लोग करते है। क्युकि ऐसे लेंस आम लोगो के लिए सही होता है।

अगर कोई भी व्यक्ति पहली बार DSLR या Mirrorless Camera खरीदता है तो उसे पहले KIT Lens से ही सीखना होता है तभी वो आगे जेक बाकी सरे lenses की पहचान कर पता है।

What is Prime Lens - Hindi

Prime Lens उन lens को कहते है जो एक ही single mm के होते है। जैसे 50mm या फिर 25mm इन लेन्सेस को आप ज़ूम भी नहीं कर सकते है।

अगर आप ऐसे लेंस को ज़ूम कर सख्त तो ये लेंस भी Standered Lens की categories में आ जाते। Prime Lens सिंगल mm होने के कारण ये ज़ूम नहीं हो पते है।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi

Prime Lens का इस्तेमाल अधिकतर Expert और Proffessional लोग करते है। क्युकि ऐसे लेंस काफी महंगे भी आते है और इनकी क्वालिटी भी जबरदस्त होती है।

Prime Lens  categories में सबसे ज्यादा 50mm वाला Prime Lens पॉपुलर है। क्युकि इसकी पिक्चर क्वालिटी बहुत अच्छी है KIT Lens की तुलना में। 1.8 Aperture होने के कारण इसके depth of feel काफी ज्यादा हो जाती है जीसे कि इस लेंस से पिक्चर लेने पर बैकग्राउंड काफी ज्यादा ब्लर हो जाता है।

What is Fish Eye Lens

जैसा की आप निचे फोटो में देख सकते है Fish Eye Lens आगे से काफी बाहर की तरफ निकला हुआ होता है। ऐसे लेंस सबसे ज्यादा वाइड एरिया कवर करते है।

Fish Eye Lens का फोकल लेंथ यानि mm काफी कम होता है। मार्किट में 5mm से लेकर 15mm तक के Fish Eye Lens मौजूद है। और ऐसे लेंस बहुत ज्यादा महंगे होते है।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi

Fish Eye Lens का इस्तेमाल सिर्फ फोटोग्राफर्स ही करते है। किसी भी बड़े जगह को एक सिंगल फोटो में कैप्चर करने के लिए Fish Eye Lens का किया जाता है। Fish Eye Lens वीडियो के लिए सही नहीं होता है। क्युकि ऐसे लेंस रियलिटी से बिलकुल अगर तरह की वीडियो बनाते है।

Fish Eye Lens से काफी अच्छे अच्छे इफ़ेक्ट भी बनते है। जैसा की आप निचे फोटो में देख सकते है की Fish Eye Lens से किस तरह की पिक्चर बनती है।

इसे भी जानें

What is Micro Lens - Hindi

Micro Lens उन लेंस को कहते है जिनसे बहुत छोटी छोटी चीज़ो की फोटोग्राफी करनी होती है। कैसे मक्खी, कीड़े या कुछ भी जो बहुत छोटे होते है।

Micro Lens किसी लेंस के ठीक उलटे काम करते है। जैसे आपने किसी भी लेंस को उल्टा माउंट कर दिया हो। मतलब की अगर आप किसी लेंस को उल्टा माउंट कस्ते है तो दूर की चीज़ो को फोकस करने के बजाये कैमरा सबसे पास की चीज़ो को फोकस करने लगता है।

Types of Lens for DSLR Camera - Hindi

एक नार्मल लेंस से आप कम से कम 10 इंच से दूर ही किसी चीज़ पर फोकस बना सकते है। लेकिन Micro Lens से आप 1 इंच या उससे भी कम पास की चीज़ो को फोकस कर सकते है।

Amazon पर आपको किसी भी लेंस को ुनलता माउंट करने के लिए Adaptor मिल जायेगा। जो की काफी सस्ता ही होता है।

लेकिन एक ओरिजिनल Micro Lens पास की चीज़ो को फोकस करने के साथ साथ पिक्चर भी काफी शार्प बनता है। जैसे की आप ऊपर फोटो में देख सकते है।

Zoom Lens vs Telephoto Lens

कुछ लोग है की Zoom Lens और Telephoto Lens एक ही तरह के लेंस होते है। लेकिन ये गलत है। Zoom lens और Telephoto Lens अलग अलग होते है।

Zoom lens के बारे में मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि जिस लेंस को आप ज़ोम कर सकते है। चाहे वो कम ज़ूम हो या ज्यादा ज़ूम। ऐसे लेंस को ज़ूम लेंस ही कहते है।

Telephoto Lens उन लेन्सेस को कहते है जो की पहले से ही ज़ूम होता है। आप इनके फोकल लेंथ को काम या ज्यादा नहीं कर सकते है। इसका फोकल लेंथ फिक्स्ड होता है। तो ऐसे लेंस को Telephoto Lens कहते है।

आपको मैं इस दुनिया के  के बारे में बता दिया है। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर सकते है।

लेंस की जानकारी आपको अच्छा लगे तो कृपया इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

ऐस ही ढेर सारे कैमरा की जानकारी के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क कर ले ताकि मैं आपको कैमरा की  हिंदी में देता रहूँ। धन्यवाद

TamilRockers 2019 – Download Latest Tamil, Hindi Dubbed Movies, Telugu

1 comment: