Sunday, May 26, 2019

How to Make Cinematic Video - Hindi

How to Make Cinematic Video - दोस्तों, यर टॉपिक बहुत मजेदार है। और आज मैं आपको Cinematic Video बनाना सिखाऊंगा। आज मैं Cinematic Video बनाने की सारी जानकारी आपको देने जा रहा हूँ।


दोस्तों, Cinematic Video बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है इसे हर कोई बना सकता है। बस जरुरत है तो सिर्फ सही तकनीक की। और आज मैं इसी के बारे में समझने आया हूँ।


सबसे पहले तो आप YouTube पर Cinematic Video सर्च करके देखिये जो वीडियो ए तो उन्हें देखिये। मतलब की पहले आप ये देखिए कि कोई Cinematic Video कैसी दिखती है और उन्हें Cinematic Video क्यों कहते है।


How to Make Cinematic Video - Hindi



आपको दिखेगा की वीडियो एक दम प्रोफेशनल है। जो भी सीन्स उनमे दिखाई गयी है सब एक अलग अंदाज़ में शूट की गयी है। आप कोई Hollywood की मूवी भी देख सकते है जोकि Cinematic Video का सबसे अच्छा उदाहरण है।


चलिए अब बात करते है की Cinematic Video बनायीं कैसे जाये ?



How to Make Cinematic Video - Hindi



Camera Angle


अगर आप एक कैमरामैन है तो आपको ये ध्यान में रखना चाहिए की कैमरा हमेशा स्टेबल हो और सिर्फ उन्ही दृश्यों को कैप्चर करे जो की नार्मल ज़िंदगी में नहीं दीखता हो। हर एक चीज़ को एक अलग स्टाइल में रिप्रेजेंट करना है।


camera angle सबसे जरुरी चीज़ होता है। अगर अपने कैमरा को सही डायरेक्शन में नहीं रखा तो वीडियो बिलकुल भी cinematic नहीं दिखेगी। इसके बाद आपको कैमरा स्टेबल रखना है। आप चाहे तो किसी Stabilizer या Gimble का इस्तेमाल भी कर सकते है। जो कि आपके कैमरा को स्टेबल रखता है।



How to Make Cinematic Video - Hindi



मार्किट में कई तरह के Gimble Stabilizer मौजूद है। जो कि सस्ते भी होते है और महंगे भी। आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते है।


Stable फुटेज Cinematic Video के लिए बहुत जरुरी होता है जोकि किसी भी वीडियो को Cinematic लुक देता है। इसके बिना कोई भी वीडियो Cinematic नहीं लगता है। तो जरुरी ये है की आप अपने कैमरा को स्टेबल रखें।


वीडियो के डायरेक्शन के लिए आप YouTube पे वीडियो देख कर उन्हें अनलिस कर सकते है की कैमरा  डायरेक्शन कैसा होता है।


How to Make Cinematic Video - Hindi



इसे भी जानें





Camera Settings


कुछ लोग ये मानते है की एक बेस्ट Cinematic Video के लिए अच्छा यानि महंगा कैमरा हो चाहिए। लेकिन मैं मानता हूँ की आप अपने मोबाइल के कैमरा से भी एक अच्छी Cinematic Video बना सकते है। बस ट्रिक्स आपको पता होने चाहिए।


आपको अपने वीडियो को Cinematic Video बनाना है तो आपको अपने कैमरा का सेटिंग भी सही करना होगा जिससे की आपका कैमरा एडिटिंग के हिसाब से सही वीडियो तैयार कर सके। ध्यान में रहे की आपको सिर्फ और सिर्फ Manual Mode में ही शूटिंग करना चाहिए। जिससे की आपकी वीडियो आपके मुताबिक ही बन सकते।


अब मैं आपको कुछ Camera Settings के बारे में बताने जा रहा हूँ तो ध्यान से सुनियेगा।


आपको अपने कैमरा को Focus सिर्फ Manual Mode पर रखिये। और आपके Camera का ISO level कम से कम रखिये। आपके वीडियो का फ्रेम रेट 60 या उससे ज्यादा ही रखिये, और साथ जी कैमरा का शटरस्पीड आपके फ्रेम रेट से दो गुना रखिये। इससे आपकी वीडियो एक दम स्मूथ बनेगी।


How to Make Cinematic Video - Hindi



ध्यान रहे की Cinematic Video में स्लो मोशन ज्यादा होता है तो इसीलिए आपको वीडियो का फ्रेम रेट 60 या उससे ज्यादा ही रखना चाहिए।


आपके कैमरा का Aperture हमेशा कम से कम ही होना चाहिए। और आपको अपने कलर करेक्शन भी एडजस्ट करना होगा जैसे शार्पनेस 0, सचुरेशन 0, ब्राइटनेस और कंट्रास्ट भी 0 मतलब की सब कुछ 0 ही कर देना है। इससे आपको वीडियो एडिटिंग में इफेक्ट्स अप्लाई करने में ज्यादा आसानी होगी।


लेंस की बात करूं तो आपको हमेशा कम से कम Apeture वाला लेंस ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्युकी कम Aperture वाले लेंस से वीडियो क्वालिटी ज्यादा अच्छी हो जाती है।


आप हमेशा ऐसा लेंस चुने जिसमे कम Aperture और कम फोकल लेंथ यही कम mm का हो। मैं आपको बता दूँ कि कम Aperture वाली लेंस से बैकग्राउंड ज्यादा ब्लर होता है और कम mm वाले लेंस ज्यादा वाइड एरिया कवर क्र सकता है। तो ऐसे में Cinematic Video काफी अच्छी बनती है।



Location


कुछ लोग मानते है की Cinematic Video के लिए लोकेशन मतलब जगह सही होनी चाहिए। लेकिन मैं नहीं मानता। अगर अपने हुनर है Cinematic Video बनाने की तो आप कही भी Cinematic Video बना सकते है इसमें कोई दिक्कत नहीं है।


हाँ, थोड़ा बहुत फर्क आ जाता है की आपका टॉपिक क्या है। अगर आपका टॉपिक नेचर है को आपको ऐसे जगह जाना चाहिए जहा सिर्फ पेड़, नदी, पहाड़, मैदान हो और कोई इंसान न हो तो वीडियो काफी ज्यादा अच्छी बन सकती है।


वहीँ, अगर आपका टॉपिक सिटी है तो आप किसी साफ़ सुथरे शहर में जा कर भी वीडियो बना सकते है। मतलब जहा ऊंची ऊंची बिल्डिंग्स हो साफ़ सुथरी सड़कें हो और ज्यादा भीड़ भाड़ न हो। बस ध्यान रहे की Cinematic Video में भीड़ भाड़ बहुत कम होती है।


हाँ, अगर आप किसी फेस्टिवल का Cinematic Video बना रहे हो तो बात अलग हो जाती है। लेकिन अधिकतर Cinematic Video  कम ही लोग दिखाई देते है।


Cinematic Video सभी तरह की होती है। शादियों की, त्यौहार फेस्टिवल की, नेचर की या फिर टूर एंड ट्रेवल्स की। मतलब आप किसी भी तरह की Cinematic Video बना सकते है।



Video Editing


जब आपका सारा काम हो जाये फिर बात आती है वीडियो एडिटिंग की। मतलब Cinematic Video के लिए वीडियो एडिटिंग बहुत जरुरी हो जाता है। अगर आपको सही कलर करेक्शन नहीं अति हो तो ऐसे में वीडियो को Cinematic Look बिलकुल नहीं मिल पायेगा।


वीडियो एडिटिंग में आप अपने कैप्चर किये गए फुटेज को सही से resize और re-arrenge कर सकते है। और कलर सऊरेक्ट करना भी जरुरी है तो वो भी आप वीडियो एडिटिंग में ही कर पाएंगे।


मैं आपको बता दूँ कि Cinematic Video में ब्राइटनेस थोड़ी काम होती है जिससे कि बार बार देखने पर भी आँखों को तकलीफ न पहुंचे। और कलर कॉम्बिनेशन भी सही होना चाहिए जो ऑडियंस की आँखों को आराम दे।


How to Make Cinematic Video - Hindi



कलर करेक्शन के लिए आप LUT यानि Look Up Table का इस्तेमाल कर सकते है। ये एक छोटी सी फाइल होती है जोकि की एक ही क्लिक में वीडियो का कलर ठीक कर देती है। आप इस LUT(s) का इस्तेमाल करके एक अच्छे Cinematic Video को प्रोडूस कर सकते है।


Cinematic Video में स्लो मोशन जरूर ऐड करें और ब्लैक बार जिसे सिनेमा स्कोप भी कहते है उसे जरूर ऐड करे जो वीडियो को Cinematic Look देने में हेल्प करती है।


ध्यान रहे की Cinematic Video कम समय की होती है जैसे 5 मिनट या उससे भी कम। तो ऐसी वीडियो लोगो को ज्यादा अच्छी लगती है क्युकि वो कम समय की होती है। अगर आप ज्यादा बड़ी वीडियो बनाएंगे तो लोग बोर होने लगेंगे क्युकि Cinematic Video कोई कहानी नहीं होती है। जिसे लोग आखरी तक देखें।



इसे भी जानें







Tips - How to Make Cinematic Video - Hindi



Cinematic Video में डायरेक्शन का बहुत बड़ा रोल होता है। तो आपको हमेशा सही डायरेक्शन से वीडियो बनाना चाहिए। इसके साथ ही कैमरामैन को क्रिएटिव होना बहुत जरुरी है। अगर कैमरा मैन क्रिएटिव नहीं है तो वो सिर्फ दुसरो की नक़ल करेगा जोकि सही तरीका नहीं है।


एक क्रिएटिव कैमरामैन ही नई नई तरीको से वीडियो बना है। जिससे लोगों को नए नए वीडियोस मिलते है और खूब पॉपुलर होते है। कॉपी की गयी चीज़े ज्यादा दिन तक नहीं टिकती। तो आपको भी क्रिएटिव होना चाहिए।


How to Make Cinematic Video - Hindi



कैमरा stabilize करने के बहुत से तरीके होते हैं। आप अपनी तरफ से बेस्ट कोशिश करीयेगा कि आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा स्टेबल रहे जिससे की आपकी Cinematic Video काफी ज्यादा प्रोफेशनल लगे।


एक बात और बता दूँ कि वीडियो एडिटिंग करते समय आप वीडियो में ज्यादा इफ़ेक्ट ना डाले। इससे वीडियो ख़राब ही दिख सकती है। कोशिश रहे कि वीडियो क्लीन, सिंपल और प्रोफेशनल रहे।


अगर आपको इस पोस्ट से Cinematic Video बनाने में आसानी हुई तो कृपया इस पोस्ट को कम से कम एक बार जरूर शेयर करें। इस वेबसाइट को भी बुकमार्क करले ताकि मैं आपको कैमरा से जुडी सारी जानकारी हिंदी में दे सकूं। धन्यवाद

0 comments: