Friday, May 17, 2019

Canon EOS 200D mark ii - Specs - Review - Price in India - Hindi

Canon लेकर आ गया है Canon EOS 200D का नया अपग्रेड वर्शन Canon EOS 200D mark ii तो आज हम इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii फुल specification और review और जानेंगे क्या है इसमें खास और क्यों है ये EOS 200D से अलग ?


    हेलो दोस्तों, Canon ने आखिर कार Canon EOS 200D का upgrade version मार्किट में ला  नाम है Canon EOS 200D mark ii. तो आज हम जानेंगे इसके कुछ खास फीचर्स के बारे में जो इसे Canon EOS 200D से अलग बनाते है।


और फिर हम इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii का पूरा specification भी देखंगे जिसमे हमे इसका बाकि फीचर्स का पता चलेगा। और अंत में हम इस कैमरा का रिव्यु भी करेंगे जिसमे  बताऊंगा की ये कैमरा वाकई में Canon EOS 200D से अच्छा है या नहीं ?

Canon EOS 200D mark ii - Specs - Review - Price in India - Hindi
Canon EOS 200D mark ii


Canon ने इस कैमरा के सेंसर में कोई छेड़छाड़ नहीं की है जो आपको Canon EOS 200D में कहेंगे को मिला था वही सेंसर इसमें भी है। Canon ने इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii  में अपना लेटेस्ट प्रोसेसर Digic 8 लगा दिया है।


इसके बाद इस कैमरा में आप 4k वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है जैसा की आपको Canon EOS 250D में देखने को मिला था। वैसे मैं बता दूँ की Canon EOS 250D भी Canon EOS 200D का upgrade version है।



इसके साथ ही आपको इसकी बैटरी काफी ज्यादा अच्छी मिलेगी। मतलब की आप इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii से एक बार में लगभग 1500 से ज्यादा फोटोस ले सकते है और 3 से ज्यादा घंटे की वीडियो बना सकते है।


Canon EOS 200D mark ii - Specification


Lens

Canon EOS 200D और की तरह ही आप इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii में EF या EF-S लेंस लगा सकते है जोकि Canon का बेसिक लेंस माउंट रिंग है। जैसा की लगभग सभी कैनन DSLR कैमरा में लगता है।


इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii के साथ आपको 18-55 mm और 55-250 mm का लेंस मिलेगा। जैसे की कैनन के सभी बेसिक DSLR कैमरा के साथ मिलता है। जिसे आपको खरीदने के लिए थोड़े ज्यादा पैसे देने पड़ सकते है। इस लेन्सेस में आपको in-built स्टेबलाइजर भी मिलता है जिससे आपके फोटोस और वीडियोस हिलेंगे नहीं।


अगर आप इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii में बाकि कैनन के लेंस लगाना चाहते है जैसे EF-M तो आपको इसके लिए एक लेंस अडाप्टर की जरुरत होगी।


Sensor

Canon EOS 200D mark ii में आपको 200D के तरह ही 1/2.3 साइज वाला CMOS सेंसर मिलेगा किसका रेसोलुशन 24.1 मेगा पिक्सेल है और जिसका aspect ratio 3:2 है। ऐसे सेंसर आपको Canon के सभी मिड रेंज DSLR कैमरा में मिलेंगे।


इस सेंसर में आपको ड्यूल पिक्सेल टेक्नोलॉजी के साथ साथ 3975 फोकस पॉइंट्स मिलेगा जो की फोकस काफी जल्दी बनाता है। वैसे इतना फोकस पॉइंट्स आपको Canon EOS 200D और Canon EOS 250D में भी नहीं मिलेगा।


इस सेंसर में आपको सेल्फ क्लीनिंग फंक्शन भी मिलेगा जैसे Canon के सभी DSLR कैमरा में मिलता है। इसमें आपका सेंसर अपने आप ही साफ़ होता रहेगा।

Canon EOS 200D mark ii - Specs - Review - Price in India - Hindi

Body

इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii की बॉडी भी बाकि DSLR कैमरा Canon EOS 200D और Canon EOS 250D की तरह ही पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक और फाइबर गिलास से बना है। इस कैमरा की बॉडी 449 ग्राम की है जोकि Canon EOS 200D से थोड़ा ज्यादा भारी है। लेकिन आप इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii को आराम से कैरी कर सकते है।

इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii का बॉडी फिजिक्स Canon EOS 200D और Canon EOS 250D की तरह ही है आपको इसमें कुछ फर्क नज़र नहीं आएगा।


बॉडी के सामने आपको एक लेंस माउंट रिंग मिलेगा जिसमे आप Canon EF या फिर Canon EF-S लेंस लगा सकते है। और बगल में ही आपको एक सेंसर भी मिलेगा जो कि रिमोट शूट के लिए काम आता है।


लेकिन इसमें आपको Canon EOS 200D और Canon EOS 250D की तरह ही LED इंडिकेटर नहीं मिलेगा जिससे अँधेरे में फोकस करने के काम आता है। 3D स्टेरिओ साउंड रिकॉर्डिंग के लिए लेंस के ऊपर लेफ्ट-राइट में दो छोटे छोटे छेड़ भी दिए हुए है जोकि mic है।


इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii की बॉडी के ऊपर की तरफ आपको काफी फंक्शन बटन्स भी मिलेंगे जैसे शटर बटन, डायल, रिंग और भी बहुत कुछ। साथ ही आपको एक इनबिल्ट फ़्लैश भी मिलेगा जोकि बॉडी के एक दम ऊपर की तरफ है लेकिन इस कैमरा में आपको फ़्लैश लाइट अपने हाथों से मैन्युअली उठाना पड़ेगा।

Canon EOS 200D में फ़्लैश लाइट आटोमेटिक  लेकिन इस कैमरा में मैन्युअली हाथों से उठाना पडता है। औरऊपर ही एक शू माउंट भी दिया गया है जिससे आप एक्सटर्नल mic या फ़्लैश जोड़ सकते है।


बॉडी के पीछे यानि ऑपरेटर की तरफ आपको एक Optical Viewfinder भी मिलेगा और कुछ फंक्शन बटन्स भी मिलेगा जैसे नैविगेटों बटन और सेटिंग्स बटन्स।


साथ ही आपको Canon EOS 200D की तरह ही एक 3 इंच का LCD टचस्क्रीन भी मिलेगा जिसे आप घुमा भी सकते है, मतलब अगर आपको सेल्फी लेनी हो तो आप इसकी स्क्रीन को पीछे की तरफ रोटेट करके सेल्फी भी ले सकते है।


बॉडी के लेफ्ट और राइट की तरफ आपको Canon EOS 200D के तरह ही कॉर्ड्स दिए गए है जैसे mic, mini HDMI और mini USB.


बॉडी के निचे की तरह आपको एक यूनिवर्सल ट्रीपोड माउंट मिलेगा जिसे आप अपना कैमरा किसी भी छोटे ट्रीपोड पे लगा सकते है और बगल में ही आपको एक बैटरी के लिए स्लॉट भी मिलेगा जिसमे आप एक LP-E17 Rechargeable Lithium-Ion, 7.2 VDC, 1040 mAh लगा सकते है।


और आप इस बैटरी से 1500 से भी ज्यादा फोटोस या 3 घंटे से भी ज्यादा वीडियोस बना सकते है। मैं ापक बता दूँ की Canon EOS 200D में भी इतना बढ़िया बैटरी बैकअप नहीं मिलता जोकि सिर्फ आपको इसी कैमरा Canon EOS 200D mark ii में मिल रहा है।


और साथ में ही आप मेमोरीकार्ड भी लगा सकते है। बेहतर रिजल्ट के लिए आपको हमेशा हाई स्पीड मेमोरी कार्ड लगाना चाहिए।

Canon EOS 200D mark ii - Specs - Review - Price in India - Hindi

Features

इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii का ISO Canon EOS 200D की तरह ही 100/25600 तक है और इसका शटर स्पीड 1/4000 है जिससे आप एक सेकंड में 5 फोटोस ले सकते है।


जैसा की ये Canon EOS 200D mark ii भी एक सेमि प्रोफेशनल कैमरा है तो इसमें भी JPEG, ROW दोनों तरह के फोटोस को सेव कर सकते है। वीडियो की बात करें तो इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii से आप 4k वीडियो 25 fps पर रिकॉर्ड कर सकते है और 1080p वाली वीडियो को 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते है।


Canon EOS 200D की तरह इसमें आप स्लो मोशन तो रिकॉर्ड नहीं कर सकते है लेकिन आप इसमें टाइम लैप्स 4k में रिकॉर्ड कर सकते है।


Connectivity

वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii में आपको WiFi, Bluetooth भी मिलेगा जिससे आप अपने फोटोस और वीडियोस को अपने मोबाइल या pc में ट्रांसफर भी कर सकते है।


PC वायर्ड कनेक्टिविटी के लिए इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii में एक हाई स्पीड माइक्रो USB दिया गया है और एक मिनी HDMI भी दिया गया है साथ ही आपको इसमें एक रिमोट कंट्रोलिंग के लिए कोई सेंसर पोर्ट नहीं दिया गया है जबकि एक एक्सटर्नल mic लिए 3.5 mm जैक दिया गया है।


Canon EOS 200D mark ii - Review

इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii काफी ज्यादा पॉपुलर मिड रेंज DSLR कैमरा नहीं है। इससे पहले Canon EOS 200D काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ था लेकिन बाद में जब Canon EOS 250D लांच हुआ तो इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii की पॉपुलैरिटी कम हो गयी। क्युकि ये सभी एक दूसरे से मिलते जुलते DSLR कैमरा है। इसमें एक जैसे फीचर्स होने के कारन ये ज्यादा पॉपुलर नहीं हुआ है।


ये कैमरा Canon EOS 200D mark ii नार्मल फोटोग्राफी या वीडियो ग्राफी के लिए सही है। आप इस कैमरा को पर्सनल यूज़ में बिना किसी परेशानी के ले सकते है  यूट्यूब व्लॉगिंग के लिए भी ले सकते है।


इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii को आप Amazon से 51 हज़ार में खरीद सकते है।


वैसे मैं आपको बता दूँ की इस के तरह ही Canon EOS 200D और Canon EOS 250D भी है जो इसी कीमत में मिल जायेगा। और अगर आप एक मिर्रोरलेस कैमरा देख रहे है तो Canon EOS M50 भी ले सकते है। Canon EOS M50 एक मिर्रोरलेस कैमरा है जोकि साइज में बहुत छोटा होता है लेकिन काम बड़े होते है।


इस कैमरा Canon EOS 200D mark ii की कमी के बारे में मैं यही बोलूंगा की इसका 4k फ्रेम रेट थोड़ा कम है जोकि थोड़ा ज्यादा होना चाहिए था ताकि वीडियो ज्यादा स्मूथ बन सके। 4k वीडियोस के लिए कम से कम 30fps तो होना ही चाहिए था।


सेंसर भी अगर फुल फ्रेम होता तो अच्छा रहता लेकिन इतने price में ये भी काफी है। बाकि सब कुछ आपके सामने ही है। पर्सनल इस्तेमाल के लिए आपको ये कैमरा Canon EOS 200D mark ii जरूर लेना चाहिए।


अगर इस वेबसाइट पर आपको कैमरा की बेहतर जानकारी मिली है तो कृपया इस पेज को शेयर जरूर करें और बाकि नए नए कैमरा की जानकारी के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क भी करें। धन्यवाद्

0 comments: