Tuesday, May 21, 2019

GoPro Hero 7 - Specs - Review - Price in India - Hindi

दोस्तों, GoPro दुनिया का सबसे बेस्ट Action Camera कंपनी है। कुछ दिन पहले ही GoPro ने अपना नया Action Camera निकला था जिसका ना GoPro Hero 6 था जिसे पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। और अब GoPro लाया है एक सुपर Action Camera GoPro Hero 7 सुपर क्वालटी के साथ।


वैसे ये कैमरा तीन कलर्स वैरिएंस में आ रहे है जैसे GoPro Hero 7 Black, GoPro Hero 7 Silver और GoPro Hero 7 White. वैसे इन वैरिअन्स GoPro Hero 7 Black, Silver, White में कलर के वाला और भी बहुत कुछ अलग है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।


तो क्या है इस कैमरा में खास और क्यों है ये GoPro Hero 6 से बेहतर ? आज हम सारी बात करेंगे इसी कैमरा की। तो दोस्तों हो जाइये तैयार हम करना जा रहे है GoPro Hero 7 के बारे में बात। सबसे पहले मैं आपको इसके कुछ खास फीचर्स बताऊंगा जिससे आपको मालूम हो जायेगा कि इस कैमरा में क्या खास है।


GoPro Hero 7 - Specs - Review - Price in India - Hindi
GoPro Hero 7


और फिर मैं आपको इस कैमरा का पूरा Specification भी दिखाँऊगा जिससे आपको इस कैमरा GoPro Hero 7 के बारे में सब कुछ पता चल जायेगा। और फिर अंत में मैं करूंगा इस कैमरा का Review भी जिससे आपको ये  जायेगा की GoPro Hero 7 किस काम के लिए बना है और आपको ये कैमरा लेना चाहिए या नहीं।


दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की इस कैमरा GoPro Hero 7 से आप 4k वीडियो 60 fps पर शूट कर सकते है। जोकि सबसे कमल की बात है।


इसके बाद आप इस कैमरा से बिना किसी gimble या stabilizer के ही वीडियो काफी ज्यादा स्मूथ बना सकते है। क्यों इस कैमरा का सॉफ्टवेयर काफी ज्यादा पावरफुल है जो की वीडियो काफी काफी हद तक stabilized कर देता है।


जैसा की GoPro के सभी कैमरा वाटरप्रूफ होते है तो आप इस कैमरा को भी कही भी बिना किसी परेशानियों के ले जा सकते है।


इस कैमरा GoPro Hero 7  की तस्वीरें काफी ज्यादा क्लियर होती है। आप ये मन लीजिये की कुछ लोग DSLR कैमरा चूड कर इस GoPro Hero 7 को लेना ज्यादा पसंद कर रहे है। और इस कैमरा में एक और फीचर दिया हुआ है कि आप इस कैमरा से Facebook और YouTube पर डायरेक्ट LIVE वीडियो बना सकते है।



GoPro Hero 7 - Specifications


Lens

जैसा की ये GoPro Hero 7 एक Non-interchangable lens कैमरा है तो आप इसका लेंस बदल नहीं सकते है। लेकिन जो लेंस इसमें लड़ा हुआ है वो ही अपने आप में खूब है। वैसे आप इस लेंस को मैन्युअल ज़ूम नहीं कर सकते है लेकिन डिजिटल ज़ूम कर सकते है।


इस कैमरा GoPro Hero 7 का लेंस काफी ज्यादा वाइड एंगल को कैप्चर करता है। इस लेंस का Aperture f/1.2 है जोकि काफी अच्छा साबित होता है। आप इस लेंस की मदद से लौ लाइट यानि रात को भी काफी ब्राइट तस्वीरें ले सकते है।


Sensor

इस कैमरा GoPro Hero 7 में 1 इंच का CMOS सेंसर है जिसका रेसोलुशन 12 मेगा पिक्सेल है। ये सेंसर बाकि DSLR कैमरा से अच्छे तो नहीं होते लेकिन इस कैमरा में ये सेंसर काफी ज्यादा पावरफुल बना दिया गया है।


और 12 मेगा पिक्सेल आपको काफी छोटा लग रहा होगा, लेकिन मेरी बात मानिये इस कैमरा से आप ऐसी तस्वीरें निकल सकते है जो कोई और छोटा कैमरा नहीं दे सकता है।


Body

इस कैमरा GoPro Hero 7 की बॉडी पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक से बना है जोकि कड़ी हल्का और मजबूत होता है। और इस कैमरा का वज़न सिर्फ 117 ग्राम ही है। जैसा की ये एक Action Camera है जिसका साइज एक माचिस के डब्बे जैसा होता है। तो आपको इसमें ज्यादा कुछ देखने को नहीं मिलेगा।


इस कैमरा में आपको in-built फ़्लैश लाइट नहीं मिलगा और view finder भी नहीं मिलेगा। इसके साथ ही आपको इस कैमरा में ज्यादा बटन्स भी नहीं मिलेंगे।


GoPro Hero 7 - Specs - Review - Price in India - Hindi


GoPro Hero 7 के बॉडी के सामने की तरफ आपको कैमरा का लेंस मिलेगा और साथ में ही आपको एक ब्लैक एंड वाइट डिस्प्ले भी मिलेगा जिसमे वीडियो का साइज, बैटरी और ममोएरी कार्ड का साइज लिखा रहता है।


बॉडी के ऊपर की तरफ आपको सिर्फ एक बटन मिलेगा जो की शटर बटन होता है। बॉडी के निचे की साइड में आपको बैटरी और मेमोरी कार्ड का स्लॉट मिलेगा जिसमे आप Rechargeable Battery Pack, 3.85 VDC लगा सकते है और एक यह स्पीड मेमोरी कार्ड भी लगा सकते है। आपको एक छेड़ भी मिलेगा जोकि mic है।


GoPro Hero 7 की Battery Life काफी अच्छी है जिसमे आप 2 घंटे की वीडियो बना सकते है।


GoPro Hero 7 - Specs - Review - Price in India - Hindi


हाई स्पीड मेमोरी कार्ड मैं इस लिए बोल रहा हु क्युकि ये कैमरा काफी हाई डेफिनेशन की फोटो और वीडियो बनता है तो इसी क्वालटी के लिए आपको एक हाई स्पीड मेमोरी कार्ड की जरूरत पड़ेगी।


बॉडी के लेफ्ट साइड में आपको कुछ ports मिलेंगे जिससे आप केबल के जरिये अपने कैमरा को किसी कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते है। पीछे यानि ऑपरेटर साइड आपको 2 इंच का स्क्रीन भी मिलेगा जोकि टच स्क्रीन होता है।


GoPro Hero 7 - Specs - Review - Price in India - Hindi


आप इस कैमरा में एक साथ 2 मेमोरी कार्ड लगा सकते है जैसा की आप फोटो में देख सकते है। दो मेमोरी कार्ड से आपको ये फायदा मिलेगा की आपके पास ज्यादा स्टोरेज रहेगा क्यों कि ये कैमरा काफी ज्यादा हाई डेफिनेशन वाला वीडियो बनता है जिसका साइज काफी ज्यादा होता है।


बॉडी  में आपको सिर्फ एक बटन दखाई देगा जिससे कैमरा ON और OFF होता है।


Connectivity

वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए इस कैमरा GoPro Hero 7 में आपको WiFi मिलेगा जिससे आप अपने फोटोस और वीडियोस को अपने फ़ोन में ट्रांसफर कर सकते है।


साथ ही आपको इस कैमरा GoPro Hero 7 में एक USB Type-C और मिनी HDMI Type-D मिलेगा जिससे आप अपना कैमरा कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते है। HDMI Type-D की मदद से आप इस कैमरा को अपने TV में भी लगा कर कैमरा की फोटोस और वीडियो देख सकते है।


GoPro Hero 7 - Specs - Review - Price in India - Hindi


Features

इस कैमरा GoPro Hero 7 का ISO लेवल 100 से 3200 है और Burst Mode में आप इस कैमरा से एक बार में 30 फोटोस ले सकते है जोकि काफी हाई Shutter Speed पर काम करता है।

ये कैमरा 10 मीटर तक या फिर 30 मिनट तक पानी को रोक सकता है। मतलब की ये कैमरा Water Proof भी है।


आप इस कैमरा से 4k वीडियो 60 fps पर रिकॉर्ड कर सकते है। और  1080p वाली वीडियो 200 fps पर रिकॉर्ड कर सकते है। ये कैमरा बहुत वाइड एंगल को कैप्चर करता है जिससे बहुत बड़ा एरिया एक सिंगल फोटो में कैप्चर हो जाता है।



GoPro Hero 7 - Review


ये कैमरा GoPro Hero 7 स्पोर्ट्समैन और व्लॉगेर्स के बिच काफी ज्यादा पॉपुलर है क्युकि इस कैमरा का साइज और वज़न काफी कम है। स्पोर्ट्समैन और व्लॉगेर्स ऐसे कैमरा को अपने हेलमेट पर लगा कर वीडियो बनाते है।

GoPro Hero 7 के इस Review हम इसके अच्छे बुरे दोनों के बारे में बार करेंगे। जिससे आपको पता चल पाए की आखिर ये कैमरा है कैसा ?

इस कैमरा से आप काफी ज्यादा अच्छी वीडियो बना सकते है और बड़ी बड़ी फिल्मो मेभी इसका इस्तेमाल होने लगा है। अगर आप भी स्टंट, खेल कूद या फिर व्लॉगिंग करते है तो ये कैमरा आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा।


GoPro Hero 7 - Specs - Review - Price in India - Hindi



ये कैमरा अच्छे अच्छे DSLR कैमरा को टक्कर तो दे रहा है लेकिन उनसे आगे नहीं मिकल प् रहा है क्यों की DSLR कैमरा की एक अगल ही पहचान है। अगरआपके पास भी DSLR कैमरा है और आप इस कैमरा को लेना चाहते है तो आपको पहले इसका ट्रायल ले लेना चाहिए। क्युकि ये कैमरा वीडियो तो अच्छी बनता है लेकिन DSLR जैसा नहीं बना पता है।


तो अगर आप ये सोच रहा है की DSLR कैमरा लेने के बजाय इस GoPro Hero 7 को ले लिया जाये तो आप गलत सोच रहे है।


ये कैमरा सिर्फ और सर्फ स्टन्टमैन, स्पोर्ट्समैन और व्लॉगिंग के लिए है।


अगर आपको इस पोस्ट से इस कैमरा GoPro Hero 7 को जानने में आसानी हुई तो कृपया इस पोस्ट  शेयर जरूर करें। और इस वेबसाइट को बुकमार्क भी करें ताकि नए नए कैमरा के बारे में ाको पता चलता जाये। धन्यवाद्। 

0 comments: