Thursday, May 23, 2019

Red Camera - Red DSMC2 Brain - Specs - Review - Hindi - Price in India

RED camera सिनेमेटिक कैमरा निर्माता की बहुत बड़ी कंपनी है।  ये RED camera कंपनी सिर्फ सिनेमेटिक कैमरा बनती है जिसे सिर्फ बड़ी बड़ी फिल्मों की शूटिंग करने के लिए बनाया जाता है। वैसे मार्किट में बहुत से ऐसे कंपनी भी है जो ऐसे सिनेमेटिक कैमरा बनती है जैसे Canon, Nikon, Sony, Alexa और भी बहुत कुछ।


लेकिन सिर्फ RED ही है जोकि ऐसे काम के लिए जाना जाता है। ये कैमरा मार्किट में बहुत पॉपुलर है। लेकिन इसका प्राइस भी किसी कैमरा से काम नहीं होता।


आज हम ऐसे ही के Red camera की बात करने जा रहे है जिसका नाम Red DSMC2 brain है। इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए और आप भी जान जायेंगे की ऐसे camera क्या क्या कर सकते है और ये इतने महंगे क्यों होते है ?


तो दोस्तों, पहले हम इस Red camera Red DSMC2 brain के बारे में कुछ खास फीचर्स की चर्चा करेंगे और भी हम इस RED camera की पूरी specifications भी जानेंगे। और अंत में हम इस कैमरा का Review भी करेंगे जिससे आपको ये पता चल जायेगा की आखिर इस RED camera की वैल्यू कितनी है और ये कैमरा आपके लिए बना है या नहीं ?


Red Camera - Red DSMC2 Brain - Specs - Review - Price in India
Red Camera - Red DSMC2 Brain



सबसे पहले तो आपको मैं ये बता दूँ की ये एक फुल्ली मैन्युअल कैमरा है। इस RED camera में आपको कुछ भी ऑटोमिक नहीं मिलेगा। मतलब कि इस कैमरा में आपको स्क्रीन, viewfinder, स्पीकर्स, battery ये सब कुछ आपको अलग से लगाना पड़ेगा। ये कैमरा सिर्फ एक डब्बे जैसा होता है जैसा की आप निचे फोटो में देख सकते है।


इस RED camera से आप 5k वीडियो बना सकते है वो भी 75 fps पर। जोकि कमाल की बात है। वैसे 5k वीडियो कुछ ही लोग बनाते है क्युकि ऐसे वीडियो को एडिट करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए अधिकतर लोग 4k तक ही वीडियो बनाते है।


इस कैमरा में आपको Medium Format का सेंसर मिलता है। जोकि साइज में काफी बड़ा और काफी ज्यादा सेंसिटिव होता है। ऐसे सेंसर सिर्फ आपको सिनेमा कैमरा में ही देखने को मिलेगा।


इस RED camera में आप किसी भी तरह का लेंस लगा सकते है क्यों की आप इस कैमरा का लेंस माउंट रिंग अपने आप ही चेंज कर सकते है। आप किसी भी तरह का लेंस माउंट रिंग लगा कर इस कैसा भी लेंस लगा सकते है।


Red Camera - Red DSMC2 brain - Specifications


Lens

इस RED Camera में वैसे तो कोई सा भी लेंस आप लगा सकते है। लेकिन जो सिनेमा लेंस होता है उसे Cooke /i लेंस कहते है। जोकि सिर्फ PL lens mount पर लगता है।


आप इसके लेंस माउंट रिंग को चेंज भी कर सकते है और कोई भी दूसरा लेंस लगा सकते है। इस RED Camera में लगने वाला लेंस Auto Focus सपोर्ट नहीं करता है। तो इस कैमरा में जितने भी लेंस लगते है सब मैन्युअल मोड लेंस होते है।


Red Camera - Red DSMC2 Brain - Specs - Review - Price in India
Red Camera - Red DSMC2 Brain - Lens Mount



अगर आपको Auto Focus चाहिए तो इसके लिए Auto Focus ट्रैक आता है जिसमे 6 मोटर्स लगे होते है। जिसे आप त्रिपोड पर एडजस्ट कर सकते है और रिमोट से ही फोकस को ट्रैक कर सकते है।


Sensor

इस RED Camera में 40.96 x 21.6 mm साइज का Medium Format का CMOS सेंसर लगा हुआ है जिसका रेसोलुशन 13.5 मेगा पिक्सेल है। ऐसे सेंसर के साइज बहुत बड़े होते है। जोकि Bayer pattern color filter array के साथ आता है। इस सेंसर में DUAL Pixel टेक्नोलॉजी भी है जो फोकस में ना होने पर अलर्ट कर देता है।


इस तरह के सेंसर सिर्फ सिनेमेटिक कैमरा में ही एते है क्युकि इसकी क्वालिटी बहुत अछि होती है। और ये लौ लाइट में भी अच्छा काम करता है।


Red Camera - Red DSMC2 Brain - Specs - Review - Price in India
Red Camera - Red DSMC2 Brain - Setup

Body

इस RED Camera की बॉडी पूरी तरह से एल्युमीनियम से बनी है और इसका वज़न 1.52 kg है। इस कैमरा का वज़न ज्यादा होने से इसे सिर्फ ट्रिपॉड पर ही इस्तेमाल किया जाता है। इस कैमरा के बॉडी का साइज 5.66 x 4.94 x 3.74 इंच है लेकिन लेंस, बैटरी और बाकि असेस्सोरीज़ लगाने के बाद इसका साइज 4 गुना बढ़ जाता है।


इस RED Camera की बॉडी पर आपको बहुत सारे इनपुट और आउटपुट पोर्ट्स दिखेंगे। इस कैमरा में आपको मॉनिटर को अलग से लगाना होता है। साथ ही आप इस कैमरा में mic, हैंडल, बैटरी और स्पीकर्स भी अलग से ही लगाना होता है।


सामने की तरफ आपको लेंस माउंट रिंग दिखेगा और पीछे की तरफ आपको बैटरी लगाने स्लॉट मिलेगा। ऊपर की तरफ आप मॉनिटर और हैंडल लगा सकते है।


Red Camera - Red DSMC2 Brain - Specs - Review - Price in India
Red Camera - Red DSMC2 Brain - Body



मैं आपको एक बात बता दूँ कि ये कैमरा काम करते समय 50 डिग्री तक गरम हो जाता है तो इसके लिए कैमरा की बॉडी में दो तरफ कूलिंग फैन भी लगाए गए है। बाकि ये कैमरा बिलकुल भी वलैर प्रूफ नहीं है तो आपको हमेशा इसे पानी से बचाना पड़ेगा।


इस RED Camera की बॉडी में कोई ग्रिप नहीं है तो आपको एक हैंडल जरूरत लगाना पड़ेगा ताकि आप इस कैमरा को अच्छे तरह से पकड़ सके।


इसे भी जानें




Coneectivity

इस कैमरा में Integrated R.C.P. Wi-Fi antenna है जिससे आप रिमोट शूटिंग कर सकते है। इस WiFi  ट्रांसफर नहीं सकते क्युकि इस कैमरा की वीडियो साइज काफी ज्यादा होती है जिसे आप WiFi के जरिये ट्रांसफर नहीं कर सकते है।


साथ ही इस RED Camera में आपको USB पोर्ट मिल जाता है। और साथ ही HDMI पोर्ट भी दिया गया है जिससे आप मॉनिटर को कनेक्ट कर सकें। एक्सटर्नल mic के लिए एक RCA ऑडियो पोर्ट भी दिया गया है।


और भी बहुत सरे पोर्ट्स दिए गए है जैसे एक्सटर्नल फ़्लैश लाइट, ethernet  बहुत कुछ।


Features

इस RED Camera से आप 5k वीडियो 75 fps पैर रिकॉर्ड कर सकते है और 1080p वाली वीडियो 300 fps पर रिकॉर्ड कर सकते है। ये कैमरा 300 mbps पैर सेकंड की वीडियो बनता है तो इसके लिए आपको 1 tb का  कार्ड चाहिए होगा। वो भी 4 या 5


अपने RAW इमेज के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन ये RED Camera RAW वीडियो फाइल क्रिएट करता है जिससे आप सभी फ्रेम को अलग अलग करके एडिट कर सकते है।


Red Camera - Red DSMC2 Brain - Specs - Review - Price in India



Red Camera - Red DSMC2 Brain - Review


ये RED Camera सिर्फ मोवीस बनाने के लिए बना है। अगर आप इस कैमरा को पर्सनल इस्तेमाल के लिए लेना चाहते है तो आपको ये कैमरा नहीं लेना चाहिए। मार्किट में काफी अच्छे अच्छे DSLR कैमरा मौजूद है जिसे आप खरीद सकते है।


ये कैमरा सिर्फ प्रोफेशनल लोग ही इस्तेमाल कर सकते है। आप लोगों के लिए ये कैमरा इस्तेमाल करना किसी सर दर्दी से काम नहीं है। और इसीलिए ऐसे सिनेमेटिक कैमरा को सिर्फ बड़ी बड़ी फिल्मों में ही इस्तेमाल किया जाता है।


अगर आप Arri Alexa Mini की तरफ देखे तो आपको इस RED Camera से थोड़े ज्यादा फीचर्स मिल जाते है। तो अगर आप भी कोई मूवी शूट करना चाहते है तो ये कैमरा बेस्ट रहेगा लेकिन आम लोगों के लिए ये कैमरा सही नहीं रहेगा।

वैसे इस कैमरा के बारे में इंटरनेट पे पूरी जानकारी कही नहीं है। इसलिए आपको ये कैमरा किसी प्रोफेशनल से बात करके लेना चाहिए।

कैमरा काफी अच्छा है आप इस कैमरा से 5k वीडियो भी शूट कर सकते है। बाकि आपके ऊपर है।

अगर आपको इस वेबसाइट से इस कैमरा के बारे में जानने में आसानी हुई तो कृपया इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। धन्यवाद्

0 comments: